Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, 27 July 2022

ठनका की पूर्व सूचना देता "इन्द्रवज्रा" : रेणु देवी

 पटना, 27 जुलाई, 2022 - राज्य में वज्रपात (ठनका) से जान - माल की हो रही क्षति पर उपमुख्यमंत्री -सह-आपदा प्रबंधन मंत्री रेणु देवी ने गंभीर चिंता व्यक्त की है।


उन्होंने कहा कि राज्य में वज्रपात से बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है, जो पीड़ादायक है। वज्रपात से हो रही क्षति को कम करने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पूर्व में ही "इंद्रवज्र" नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया गया है, जिसमें मोबाइल लोकेशन के 20 कि.मी. के दायरे में वज्रपात होने से 25-30 मिनट पहले ही खतरे का अलार्म बजना शुरू हो जाता है।  उन्होंने कहा कि इस एप को गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉयड मोबाइल में निःशुल्क डाउनलोड आसानी से किया जा सकता है।


रेणु देवी ने कहा कि इस एप का उपयोग कर लोग स्वयं के साथ साथ अपने क्षेत्र के अन्य लोगों को भी सूचित कर वज्रपात से संबंधित सावधानियों का पालन करते हुए जीवन रक्षा कर सकते हैं।


आपदा मंत्री ने दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि काफी प्रचार के बाद भी अपेक्षित संख्या में लोगों ने इस एप को डाउनलोड नहीं किया है,जबकि यह लोगों के लिए काफी उपयोगी है। उन्होंने सभी राज्यवासियों से अपील की है कि वे अधिकाधिक संख्या में इस एप को डाउनलोड करें तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें ताकि आए दिन वज्रपात से हो रही जान माल की क्षति को कम किया जा सके।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

बिहार में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर और तेजस्वी यादव ने डिप्टी CM पद पर शपथ ली, 25 को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन। नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।