Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 24 July 2022

बिहार में मनेगा बिजली महोत्सव कल से

 पटना;जुलाई 24,2022:


आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत बिहार के सभी 38 जिलों में दिनांक 25 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक चलने वाले बिजली महोत्सव के तहत “उज्ज्वल भारत,उज्ज्वल भविष्य-पावर@ 2047″ कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार से किया जायेगा ।


इसी क्रम में, पटना जिले में इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु अधिवेशन भवन एवं बिहार म्यूज़ियम  को आयोजन स्थल के तौर पर चयनित किया गया है, जिसमें दिनांक 26 जुलाई व 27 जुलाई 2022 को इन दोनों स्थलों पर बिजली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम में अन्य गणमान्य अतिथियों के अलावा, बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री, नितिन नबीन और युवा,कला एवं संस्कृति मंत्री, डॉ. आलोक रंजन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे ।


कार्यक्रम में केंद्र एवं राज्य द्वारा विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में किए गए विभिन्न उपलब्धियों को जनता के लिये प्रदर्शित किया जाएगा तथा वर्ष 2047 जब हम अपनी आजादी के 100 वर्ष पूर्ण कर रहे होंगे, के लिये इन क्षेत्रों में भारत के दृष्टिकोण को भी प्रदर्शित करेगा। कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के विद्युत मंत्रलाय व राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग से सम्बन्धित योजनाओं/कार्यक्रमों के प्रस्तुतीकरण, प्रदर्शनी के साथ ऊर्जा संबंधी योजनाओं पर आधारित लघु फिल्मों के वीडियो आदि का भी प्रदर्शन किया जायेगा। इस दौरान प्रतिभागी लाभार्थी से केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं व लक्ष्यों पर भी सभी की राय लिए जाने का प्रयास किया जाएगा ।


दिनांक 30 जुलाई को इस कार्यक्रम का भव्य समापन मा. प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश में कार्यान्वित विद्युत क्षेत्र के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें पटना जिले के स्मार्ट मीटर के लाभार्थियों भी शामिल हैं।

केन्द्रीय विद्युत मंत्रलाय ने इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संचालन हेतु एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 पटना के कार्यकारी निदेशक, सीतल कुमार को बिहार के लिए राज्य नोडल अधिकारी नामित किया है । वही राज्य के सभी 38 जिलों में से, 25 जिलों में एनटीपीसी,12 जिलों में पावरग्रिड और 1 जिले में सतलज जल विद्युत निगम के पदाधिकारियों को जिला नोडल पदाधिकारी की जिम्मेवारी सौपी गई है, जो अपने संबन्धित जिलों के जिला पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर राज्य सरकार के सहयोग एवं मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम को संयुक्त रूप से आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप देने में ज़ोर शोर से जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय के निर्देश पर बिजली महोत्सव के तहत बिहार के हर जिले में दो-दो कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं ।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।