Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 15 October 2022

स्वराज विकास संघ द्वारा विश्व हाथ धुलाई दिवस पर कार्यक्रम

 अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस एवं विश्व हाथ धुलाई दिवस संस्था के द्वारा मनाया गया




मधुबनी जिले के घोघरडीहा प्रखंड स्वराज विकास संघ जगतपुर द्वारा ग्लोबल हैंड वॉश तथा अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस के अवसर पर जयनगर प्रखंड पर कार्यक्रम आयोजन किया गया। 

सर्वप्रथम कोराहिया हाई स्कूल छात्राओं के साथ हैंडवाशिंग के महत्व को बताया गया मोहम्मद अताउल्लाह तथा विमल कुमार द्वारा हैंड वास के महत्व को बताते हुए कहा गया कि यदि हम हम हाथ स्वच्छता को अपनाते हैं, तो पेट तथा स्वास्थ संबंधित समस्याओं से खासकर बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं। बच्चों में तथा बड़ों मैं भी हाथ सफाई करने रहने के कमी के कारण अनेक तरह की बीमारियां होती है। हाथ साफ रहने के विषाणु तथा कीटाणु शरीर में प्रवेश कर पेट संबंधित विभिन्न तरह के रोग उत्पन्न करते हैं। इसमें डायरिया प्रमुख है। डायरिया के कारण कुपोषण की समस्या बनी रहती है, फिर विमल जी द्वारा हाथ धोने के वैज्ञानिक तरीकों को व्यवहारिक रूप से बताया गया और उसका अभ्यास भी कराया गया। स्कूल के प्रिंसिपल फुसंन् कुमार ने बच्चों को बताया कि आमतौर पर लोग हाथ धोने के नाम पर भी औपचारिकता ही करते हैं, जबकि हाथ तभी स्वच्छ होते हैं। जब साबुन लगाकर हाथों की अंगुलियों, अंगुलियों के बीच की जगह और नाखूनों को अच्छी तरह से साफ किा जाता है। इससे किसी भी तरह के वायरस, बैक्टीरिया या हानि पहुंचाने वाले कारक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। तथा जब हम किसी से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाते हैं, तो इसके माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में आ जाते हैं। हाथ की हथेली या अंगुली में लगे कीटाणु एक से दूसरे व्यक्ति में पहुंच जाते हैं। इसलिए किसी का अभिवादन या सम्मान करना है, तो भारतीय संस्कति के अनुसार, दोनों हाथ जोडकर नमस्ते करके सम्मान व्यक्त करें। इससे सेहत और संस्कार दोनों सुरक्षित रहेंगे।

इस कार्यक्रम के साथ ऐसा ही गांव में अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस के अवसर पर घर परिवार तथा समाज के उत्थान में महिलाओं की भूमिका के महत्व को बताया गया और साथ में यह बताया गया कि यदि महिला सशक्त होती है। सशक्त हो तो तो परिवार में आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ घर में स्वच्छता बच्चों का स्वास्थ्य आपदाओं से सुरक्षित के साथ अन्य विकास के कार्य को सुनिश्चित किया जा सकता है।

इस मौके पर अजय कुमार झा, वासुदेव दास, विमल कुमार, प्रकाश कुमार, मानस कुमार, पंकज कुमार तथा मोहम्मद अताउल्लाह संस्था की ओर से इस कार्यक्रम में भाग लिया।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।