Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 22 December 2022

मधुबनी से 21 जनवरी को रवाना होगी स्वदेश दर्शन ट्रेन

 मधुबनी से 21 जनवरी को रवाना होगी स्वदेश दर्शन ट्रेन



नगर संवाददाता : मधुबनी

22:12:2022



मैथिलों में आस्था और श्रद्धा की भावना अक्सर दिख जाती है । मिथिलांचल वासी 

दर्शनार्थियों की आस्था को देखते हुए भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने राज्य के मिथिलांचल के पर्यटन की मांग और उनके द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए स्वदेश दर्शन यात्रा की योजना 

बनाई है । यह बातें इंडियन रेलवे एंड कैटरिंग टूरिज्म विभाग (रेल मंत्रालय के अधीन ) के संयुक्त महाप्रबंधक  राजेश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी । उन्होंने कहा कि पूर्व में भी स्वदेश दर्शन के दौरान दक्षिण भारत स्थित मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग दर्शन की बहुत सराहना की गई थी। अतः उस बात को ध्यान में रखते हुए नए वर्ष 2023  के आगमन पर 21 जनवरी को स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन भारतीय नेपाल सीमा बॉर्डर स्थित जयनगर से खुलेगी जो मधुबनी दरभंगा, समस्तीपुर, पटना, एवं गया जंक्शन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी । स्वदेश दर्शन ट्रेन 4 ज्योतिर्लिंग समेत तिरुपति श्री बालाजी दर्शन, कन्याकुमारी टेंपल, विवेकानंद रॉक,एवं मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ अन्य तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 31 जनवरी को वापस मधुबनी एवं जयनगर लौटेगी ।


10 रात और 11 दिन की तीर्थ यात्रा को भक्तिमय बनाने के लिए ट्रेन के तमाम बोगियों में भक्ति एवम् कीर्तन संगीत का आयोजन होता रहेगा। सफर के दौरान किसी प्रकार की स्वास्थ्य खराब ना हो, इसके लिए चिकित्सकों  की टीम  मुस्तैद रहेगी। 

विदित हो कि स्वदेश दर्शन ट्रेन में कुल 18 बोगी का कंपोजीशन रहेगा ,जिसमें 13 स्लीपर, 2 थर्ड एसी, 1 रसोई घर , पैंट्री कार,  2 (एसेलार ) गार्ड बौगी होगी । यात्रा शुल्क को दो श्रेणी में बांटा गया है *स्टैंडर्ड* जिसमें स्लीपर क्लास से यात्रा होगी इसका शुल्क ₹17999 प्रति व्यक्ति है। कम्फर्ट-  जिसमें 3 एसी क्लास से यात्रा होगी, इसका किराया ₹28515 प्रति व्यक्ति है।

 इच्छुक तीर्थयात्री स्वदेश दर्शन का लाभ उठाना चाहते हो तो इस  हेल्प लाइन नंबर 85959377321 पर कॉल कर सकते हैं तथा आईआरसीटीसी कि वेबसाइट पर लॉगिन कर यात्रा की बुकिंग करा सकते हैं । इस अवसर पर संजीव कुमार समेत अन्य लोग उपस्थित थे ।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।