Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 12 December 2022

भारतीय भाषा दिवस का आयोजन

 पटना,11 दिसंबर 2022


राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने कल रविवार  को नई दिल्ली में अपने मुख्यालय के साथ-साथ सभी क्षेत्रीय कार्यालयों तथा पुस्तक प्रोन्नयन केन्द्र, पटना में भी भारतीय भाषा दिवस मनाया गया। 

बहुभाषाविद महाकवि सुब्रमण्यम भारती जी के 140वीं जयंती के उत्सव रूप बनाने हेतु राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत दिल्ली के निर्देशानुसार भारतीय भाषा दिवस 11 दिसंबर 2022, दिन के अवसर पर पुस्तक प्रोन्नयन केन्द्र, पटना में भाषाओं की विविधता, उत्कृष्टता एवं महत्ता को रेखांकित किया गया। कहानी सुनाने के कार्यक्रम में श्री रोहित कुमार कथावाचक ने पटना के विभिन्न स्कूल से आए 50 विद्यार्थियों को अपनी कहानी से मंत्रमुग्ध कर दिया तथा साथ ही बच्चों ने भी भरपूर आनंद लिया । 

इस अवसर पर एक से अधिक भाषाएं पढ़ने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी थी । इसमें बच्चों ने हिन्दी, मैथिली, भोजपुरी तथा मगही भाषाओं की पुस्तकों को पढ़ने के लिए बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया ।

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत, पटना के विभिन्न स्कूल से आए छात्रों ने अगरतल्ला, त्रिपुरा के छात्रों के साथ आपस में परस्पर बातचीत की और संवाद को आगे बढ़ाया । विभिन्न राज्यों के लोगों के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छात्रों ने वीडियो कॉल के जरिए एक-दूसरे से बातचीत की और एक-दूसरे को अपनी-अपनी भाषा में शब्द सिखाए ।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।