Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 18 February 2023

यूनीसेफ अधिकारी ने जन्मदिन पर किया रक्तदान

 जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर यूनिसेफ एसएमसी ने अपने जन्मदिवस पर किया रक्तदान



 -युवा वर्ग से अपने जन्मदिवस पर रक्तदान करने की की अपील 

-स्वैच्छिक समूह, सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं को रक्तदान के प्रति दिखानी होगी दिलचस्पी 



मधुबनी में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा ने महाशिवरात्रि में अपने जन्मदिवस पर रक्तदान किया तथा इस मौके पर 5 लोगों ने रक्तदान कर ब्लड बैंक को 5 यूनिट रक्त उपलब्ध कराया। इस अवसर पर यूनिसेफ के पदाधिकारी ने युवा वर्ग से अपने जन्मदिवस पर रक्तदान करने की की अपील की। उन्होंने बताया यूनिसेफ की टीम समाज के वंचित समुदायों के बीच भी टीकाकरण एवम उनके स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए कई प्रकार की गतिविधियां आयोजित करती रही है।



मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें:


ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद कुमार झा ने अपील करते हुए कहा कि सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है, साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें। क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद होती है।




रक्तदाता इन बातों का रखें ख्याल : 


•18 साल से 65 साल के लोग रक्तदान कर सकते हैं

•45 किलोग्राम वजन के लोग 350 मिलीलीटर एवं 55 किलोग्राम से ऊपर वजन के लोग 450 मिलीलीटर खून दान कर सकते हैं

•12.50 ग्राम हीमोग्लोबिन या इससे अधिक होने पर ही रक्तदान संभव है

•एड्स, उच्च रक्तचाप, अत्यधिक मधुमेह एवं थेलेसीमिया जैसे अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं

•रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम ना हो

•खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें



आज इस मौके पर डॉक्टर विनोद कुमार झा,डॉक्टर भवेश,प्रमोद कुमार झा,कुमार अभिषेक,राकेश मिश्रा,चंदन मंडल,नवीन चंद्र चौधरी सहित कई लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।