Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 11 February 2023

रमना मैदान के जीर्णोद्धार का शुभारंभ करेंगे आर.के.सिंह

 केन्द्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह करेंगें आरा के रमना मैदान के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ;

**

*12.22 करोड़ रुपये के कुल लागत के साथ एक वर्ष के अंदर होगा कार्य पूरा

**

*विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा आरा का वीर कुंवर सिंह (रमना) मैदान : आरके सिंह

**

* हरी घास, खूबसूरत लाईटिंग, मोरम रनिंग ट्रैक, चेकर्ड टाईल्स युक्त वॉकिंग ट्रैक, ओपेन एयर जिम सहित अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा मैदान

**

                   आरा/पटना: 11 फरवरी 2023


आरा वीर कुंवर सिंह (रमना) मैदान को विश्वस्तरीय पार्क बनाने के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह रविवार को आरा के रमना मैदान के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। समारोह के दौरान श्री सिंह 12.22 करोड़ रुपये से लागत से वीर कुंवर सिंह (रमना) मैदान के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण परियोजना का शुभारंभ एवं शिलान्यास करेंगे।



विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा यह मैदान :


आरा के रमना मैदान का पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण एनटीपीसी द्वारा किया जाएगा और 12.22 करोड़ रुपये के कुल लागत के साथ इस कार्य को एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा ।इस योजना के तहत इस मैदान के चारों तरफ हरी घास, खूबसूरत लाईटिंग, मोरम रनिंग ट्रैक, चेकर्ड टाईल्स युक्त वॉकिंग ट्रैक, ओपेन एयर जिम, बच्चों के खेलने का नियत स्थान, बैठने हेतु6 उन्नत बेंच,अत्याधुनिक शौचलाय, पीने का पानी, गजीबों, हाई मास्ट लाईट  सहित अन्य अत्याधुनिक सार्वजनिक सुविधाएं होंगी । इसके अतिरिक्त जलजमाव की समस्या से निपटने हेतु मैदान के चारों ओर जल निकासी के लिए उन्नत शॉर्ट-पिट लगाने की योजना है । इसके अलावा मैदान के खूबसूरत चहारदीवारी का पुनर्निर्माण के साथ ही धरोहर थीम पर आधारित आधुनिक द्वार सहित अन्य पाँच निकास द्वारों का भी निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।    

गौरतलब है कि इस मैदान के कायाकल्प का निर्णय केंद्रीय ऊर्जा मंत्री और स्थानीय सांसद, आरा, आरके सिंह आरा द्वारा स्थानीय विकास के लिए किए जा रहे विकास कार्यों सतत प्रयास का परिणाम के रूप में स्थानीय जनता द्वारा द्वारा देखा जा रहा है।


इस मैदान को एनटीपीसी के सहयोग से कुल 12.22 करोड़ रुपये के कुल लागत से एक साल के भीतर इसे विकसित कर लिए जाने की योजना है।एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-I), डी एस जी एस एस बाबजी ने कहा, "रमना मैदान का पुनर्विकास एवं  सौंदर्यीकरण योजना आरा के सतत विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका  12 फरवरी 2023 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह द्वारा शुभारंभ एवं शिलान्यास किया जाएगा । यह  केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की संकल्पना है और उन्होनें एनटीपीसी को इसे पुनर्विकसित करने का मौका दिया है जो कि वास्तव में भारत की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष तक आरा को विश्वस्तरीय शहर बनाने दिशा में स्थानीय जनता के साथ सरकार की साझेदारी को बढ़ावा देने की दिशा में एक नेक प्रयास है।

"एनटीपीसी के अधिकारियों ने बताया कि इस मैदान को प्रोजेक्ट आर्किटेक्ट द्वारा विश्वस्तरीय सार्वजनिक स्थान के रूप में डिजाइन किया गया है। इसमें स्थानीय लोगों के सुझावों को भी पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण योजना के डिजाइन में शामिल किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे विभिन्न वर्गों की हर बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सके।इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि व आम जनता भी शिरकत करेंगे ।


सौंदर्यीकरण योजना के मुख्य आकर्षण:


*  कुल 12.22 करोड़ रुपए की लागत से चार चरणों में तैयार होने वाले इस मैदान को आधुनिक सुविधाओं से लैस किए जाने की योजना है ।

*  इस मैदान के चारों तरफ हरी घास, खूबसूरत लाईटिंग,मोरम रनिंग ट्रैक,चेकर्ड टाईल्स युक्त वॉकिंग ट्रैक, ओपेन एयर जिम, बच्चों के खेलने का नियत स्थान,बैठने हेतु बेंच,शौचलाय,पीने का पानी,गजीबों हाई मास्ट लाईट  सहित अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है ।

*  जलजमाव की समस्या से निपटने हेतु मैदान के चारों ओर जल निकासी के लिए उन्नत  शॉर्ट-पिट लगाने की योजना है ।

*  इसके अतिरिक्त मैदान के  चहारदीवारी का पुनर्निर्माण के साथ ही धरोहर थीम पर आधारित आधुनिक द्वार सहित अन्य पाँच निकास द्वारों का भी निर्माण किया जाना है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।