Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 16 February 2023

शारीरिक प्रशिक्षण ले रहे छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा सम्पन्न

 दरभंगा जिले के मिथिला हनुमंत राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय, इंदिरा नगर गोइमिश्र, लगमा  में बुधवार को शारीरिक प्रशिक्षण ले रहे छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा संपन्न हुई ।  प्रायोगिक परीक्षा लेने पहुंचे पटना के एक्सटर्नल रेणु कुमारी एवं लगमा महाविद्यालय के इंटरनल रमेश कुमार झा के साथ तीन पर्यवेक्षकों की देखरेख में कड़ी शारीरिक स्पर्धा ली गई। लगमा कॉलेज के निदेशक सह प्रिंसिपल डॉ के एन झा ने बताया कि 2020- 22 के दोनों सेशन एवं 2021-23 के एक सेशन की लिखित परीक्षा होने के पश्चात  यह प्रैक्टिकल परीक्षा ली गई।  प्रैक्टिकल परीक्षा पास होते ही सभी  डीपीएड की डिग्री से लैस हो जाएंगे। डीपीएड डिग्रीधारी एक एक छात्रों को बिहार के सभी मध्य विद्यालयों में बहाली होनी है।  बिहार में 29000 मिडिल स्कूल हैं जहां शिक्षकों की बहाली होनी है।  यह भी बता दें कि लगमा के इस शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय के अलावा बिहार में एकमात्र और शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय है  जिसकी क्षमता 50 सीट है।  2 वर्षों में यह डिप्लोमा कोर्स की जाती है और प्रशिक्षण प्राप्त डिग्री धारी युवक-युवतियों को स्कूल में पक्की नौकरी मिलती है। इस कॉलेज के फाउंडर मेंबर डॉक्टर के.एन.झा ने बताया कि इस देहाती क्षेत्र में 12 अप्रैल 1981 को इस महाविद्यालय की स्थापना हुई,


जो मिथिला हनुमंत विकास परिषद के द्वारा संचालित है।  उन्होंने बताया कि बिहार सरकार की नीति और अन्य कारणों से शारीरिक शिक्षकों को उचित प्लेटफार्म नहीं मिल पा रहा है। काफी लड़ाई लड़ने के बाद उन्हें  इस कॉलेज को राज्य सरकार युवा कार्य खेल एवं संस्कृति विभाग के द्वारा स्थाई संबंधन प्राप्त हुई।  वर्ष 2007 में केंद्र सरकार की एनसीटीई के द्वारा 50 सीटों पर छात्रों को पढ़ाने की मान्यता प्राप्त हुई। यह प्रथम बैच प्रायोगिक परीक्षा देकर कॉलेज से निकलने वाले हैं।  उन्होंने जानकारी दी कि इस महाविद्यालय में अप्रैल से सत्र प्रारंभ होगा।  विज्ञापन के बाद फिजिकल टेस्ट के उपरांत नामांकन किया जाएगा।  सुदूर देहात में स्थित इस कॉलेज को नेशनल कॉलेज का दर्जा दिलाने की अभिलाषा रखी जा रही है।  बता दें कि भारत में मात्र 4 नेशनल कॉलेज हैं, जो ग्वालियर, पंजाब कोलकाता एवं त्रिवेंद्रम में स्थित है।  पूर्वोत्तर क्षेत्र के 18 जिला 5 प्रमंडल नेपाल तराई क्षेत्र के इलाके में एक भी नेशनल कॉलेज न रहने से छात्रों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है,  जिसे दूर करने का यह कॉलेज प्रयास कर रही है और फिट एंड फाइन के साथ रोजगार के लिए सतत प्रयत्नशील है।  बुधवार को महाविद्यालय का माहौल काफी उत्साहवर्धक था।  बिहार के कई राज्यों से इस कॉलेज में नामांकन कराने वाले छात्र फिजिकल की अंतिम प्रायोगिक परीक्षा देते हुए काफी उत्साहित है।  यह एक ऐसी डिग्री है जिसके आधार पर बिहार के मध्य विद्यालयों में पीटी शिक्षक के रूप में उनकी बहाली तय मानी जाती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।