Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 2 May 2023

TRAI ने अंतरराष्ट्रीय ट्रैफिक की परिभाषा पर परामर्श पत्र जारी किया

 ट्राई ने अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक की परिभाषा पर परामर्श पत्र जारी किया


नई दिल्ली : 02:05:2023



भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने आज अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक की परिभाषा पर एक परामर्श पत्र जारी किया है।


दूरसंचार विभाग (DoT) ने दिनांक 30.08.2022 के एक संदर्भ के माध्यम से प्राधिकरण से अंतर्राष्ट्रीय एसएमएस और घरेलू एसएमएस की परिभाषा पर ट्राई अधिनियम, 1997 (संशोधित) की धारा 11(1)(ए) के तहत अपनी सिफारिशें प्रदान करने का अनुरोध किया।


दूरसंचार नेटवर्क पर पड़ने वाले भार को ट्रैफिक या विशेष रूप से 'दूरसंचार ट्रैफिक' कहा जाता है। दूरसंचार ट्रैफिक में कई प्रकार के ट्रैफिक शामिल होते हैं जैसे वॉयस कॉल, एसएमएस इत्यादि। इसके अतिरिक्त, दूरसंचार ट्रैफिक में घरेलू ट्रैफिक (यानी देश के भीतर संचार ट्रैफिक) और अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक शामिल है। भारतीय संदर्भ में, घरेलू ट्रैफिक में इंट्रा-सर्कल ट्रैफ़िक और इंटर-सर्कल ट्रैफ़िक शामिल होते हैं, जिन्हें एकीकृत लाइसेंस में विशेष रूप से परिभाषित किया गया है। इंट्रा-सर्कल ट्रैफ़िक और इंटर-सर्कल ट्रैफ़िक घरेलू ट्रैफ़िक के केवल दो घटक हैं, इसलिए 'घरेलू ट्रैफ़िक' शब्द को एकीकृत लाइसेंस में स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है।



प्राधिकरण ने स्पष्ट किया कि 'अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक' शब्द को एकीकृत लाइसेंस में परिभाषित नहीं किया गया है और 'अंतर्राष्ट्रीय एसएमएस' एक प्रकार का 'अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक' है। इसलिए, प्राधिकरण का विचार है कि एकीकृत लाइसेंस समझौते में अंतर्राष्ट्रीय एसएमएस को परिभाषित करने के बजाय, 'अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक' शब्द को परिभाषित करना उचित होगा।


इस संबंध में, हितधारकों से इनपुट जानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक की परिभाषा पर एक परामर्श पत्र ट्राई की वेबसाइट (www.trai.gov.in) पर डाला गया है। परामर्श पत्र में उठाए गए मुद्दों पर हितधारकों से लिखित टिप्पणियां 30 मई, 2023 तक और काउंटर टिप्पणियां 13 जून, 2023 तक आमंत्रित की जाती हैं। टिप्पणियां/काउंटर टिप्पणियां advmn@trai.gov पर भेजी जा सकती हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।