Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 5 June 2023

NIT, पटना द्वारा गौरैया संरक्षण का संकल्प

 विश्व पर्यावरण के दिन एनआईटी पटना द्वारा गौरैया संरक्षण का लिया गया संकल्प 


पटना: 5-6-2023


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), पटना ने गौरैया संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला उत्सव का आयोजन करके विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। उत्सव के हिस्से के रूप में, पटना के संस्था "पर्यावरण योद्धाओं" को संस्थान के विज्ञान और पर्यावरण क्लब के सदस्यों द्वारा परिसर में आमंत्रित किया गया और निदेशक  प्रो. पी. के. जैन के साथ एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में गौरैया और पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा की गयी। 

प्रो. जैन ने कहा कि पूरे एनआईटी परिसर में गौरैया संरक्षण के लिए घोंसले लगाये जायेंगे। पक्षियों की रक्षा के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयासों को याद करते हुए निदेशक  प्रो. जैन ने बताया कि कैसे अपने घर में छोटे पक्षियों के लिए दीवारों में छेद छोड़ने की परंपरा थी। मौके पर मौजूद ‘छात्र कल्याण’ के  डीन प्रो. सम्राट मुखर्जी ने जैव विविधता को संरक्षित करने की आवश्यकता के महत्व प्रकाश डाला और कहा कि पर्यावरण संरक्षण में गौरैया की भूमिका अहम् है।  


बैठक में पर्यावरण योद्धाओं की ओर से एनआईटी के निर्देशक को 'बिहार के स्पैरोवमैन' संजय कुमार द्वारा खींची गयी एक विशेष तस्वीर भेंट की गई। तस्वीर में एक नर गौरैया पेड़ पर पत्तों के बीच बैठी है, जो गौरैया और पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देते दिखती है ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।