Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 5 June 2023

राजनगर में SSB HQ में वृक्षारोपण

 विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर  18 वीं बटालियन मुख्यालय राजनगर परिसर में एस एस बी  के अधिकारियों ने वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया।


मधुबनी जिले के भारत-नेपाल के सीमा पर तैनात 18 वीं बटालियन मुख्यालय राजनगर स्थित ऐतिहासिक राज परिसर में एस एस बी के अधिकारियों एवं जवानों ने आज के दिन वृक्षारोपण किया। एस एस बी के अधिकारियों ने अपने बटालियन के साथ-साथ आस-पास इर्द -गिर्द सरकारी गैर सरकारी जगहों  पर वृक्ष लगाकर अपना पृथ्वी मनुष अधिकार को पुरा किया ।

वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 

18 वीं बटालियन मुख्यालय राजनगर के कार्यवाक कमांडेन्ट जीत सिंह ने कहा कि 

 05 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर गत वर्ष के भांति इस वर्ष भी 18 वीं वाहिनी एस एस बी ने वृक्ष लगाने का काम किया है।


 साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिस प्रकार हम लोग विश्व पर्यावरण दिवस पर  वृक्ष लगाकर बहुत ही उत वीरता से अनेक मैन प्रकार इस वर्ष भी हमारे एस एस बी के अधिकारियों



एवं जवानों ने जगह जगह पर पेड़ पौधा लगाकर अपना पृथ्वी को बचाने के लिए

तमाम कर्मचारियों ने आज वृक्ष लगाकर पुण्य सौभाग्य का काम किया है।

 क्योकि वृक्ष जीवन प्रदान करने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिसके बिना मानव जाति का अस्तित्व असंभव  है आज के बीते करोना  महामारी में ऑक्सीजन के लिए हमारे देश में चारों तरफ हाहाकार हुई थी। और काफी जाने अभी तक जा चुकी है आप सभी जानते हैं कि वृक्षारोपण क्यों अधिक जरूरी है।

ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसो को अवशोषित करते हैं।

 जिससे वायु शुद्ध और ताजी बनती है।

 जितने हरे भरे पेड़ होगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसो को यह अवशोषित करेगे प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक मात्रा मे बढ़ रहा है जिसे रोकने के लिए अनेक

उपायों में से मानव संतुलन उपाय वृक्षारोपण भी उपाय है।क्योंकि:–1. ऑक्सीजन का स्रोत है वृक्ष 2.पर्यावरण को करते हैं शुद्ध 3 .स्वास्थ्य की करते हैं रक्षा4.पौधे जल का करते हैं संरक्षण 5.आयुर्वेद के आधार है वृक्ष 6 भोजन के है मुख्य स्रोत 7 .अर्थव्यवस्था का साधन है वृक्ष 8 मृदा अपरदन मिट्टी के कटाव को रोकते हैं वृक्ष 9. बारिश के प्रमुख कारण है वृक्ष 10.मानव शक्ति है वृक्ष


 वही मौके पर मौजूद उप कमांडेन्ट अमित कुमार कुशवाहा ने बताया कि पेड़ है प्रकृति की शान वृक्षारोपण हेतु लगाओ  पेड़ों की रक्षा होगी तभी हमारे जीवन की रक्षा होगी 

 पेड़ो के बिना हो जाएगा जीवन अपूर्ण, वृक्षारोपण करके करो प्रकृति को हरी भरी पूर्ण,

 पेड़ है प्रकृति के मान सम्मान , उन्हें  काटकर ना करो बर्बाद।

इस मौके पर कार्यवाहक कमांडेन्ट जीत सिंह, उप कमांडेन्ट अमित कुमार कुशवाहा, सहायक कमांडेन्ट कुलदीप सिंह, सहायक कमांडेन्ट दयाल जी, निरीक्षक प्रशासन राजपाल,निरीक्षक बलजीत सिंह, समेत सैकड़ों 18 वीं वाहिनी एस एस बी के पदाधिकारियों,अधिकारियों एवं जवानों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।