Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 19 July 2023

अपूर्ण अभिलेख को लेकर डीएम हुए पंचायत सचिव पर सख्त

 डीएम अरविंद वर्मा ने लौकहा पंचायत का किया औचक निरीक्षण


*अपूर्ण अभिलेख को लेकर पंचायत सचिव को लगाई फटकार*


गौरव कर्ण, खुटौना


जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बुधवार को खुटौना प्रखंड के कारमेघ उत्तरी पंचायत लौकहा का औचक निरीक्षण किया।


डीएम के आने की सूचना मिलते ही पंचायत से लेकर प्रखंड तक अफरातफरी मच गई। सभी अधिकारी फाइल लेकर इधर-उधर भागते-दौड़ते नजर आए। 


लौकहा पहुंचते ही डीएम ने सबसे पहले लक्ष्मी नारायण जनता +2 उच्च विद्यालय, लौकहा का निरीक्षण किया। विद्यालय में परीक्षा संचालित की जा रही थी। मौके पर सभी शिक्षक उपस्थित थे। डीएम ने विद्यालय में शौचालय की स्थिति को दुरुस्त करने को कहा। साथ ही बच्चों से भी कुछ सवाल-जवाब किए। साथ ही पंचायत के मुखिया को विद्यालय की घेराबंदी कराने में सहयोग करने को कहा। 


वहीं कुछ लोगों ने विद्यालय के बगल से रास्ते को लेकर मांग की जिसपर डीएम ने कहा विद्यालय की जमीन को निजी रास्ते के लिए नहीं दिया जा सकता।


इसके बाद श्री वर्मा ने पीडीएस दूकान की जांच किया और स्टॉक चेक किया। पैक्स के अंतर्गत चलने वाले पीडीएस दूकान का भी विधिवत निरीक्षण किया तथा लाभुकों से भी बातचीत करते हुए उनकी समस्याओं की जानकारी ली।


तत्पश्चात पंचायत में मुखिया द्वारा किए गए योजनाओं में से दो वार्डों में पीसीसी सड़क का निरीक्षण किया और पंचायत में लंबित योजनाओं को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया। वहीं अभिलेखों में त्रुटि को लेकर पंचायत सचिव विश्वनाथ यादव को फटकार लगाई।


वॉर्ड 9 में पीएचईडी द्वारा निर्मित नल जल टॉवर से शीघ्र जलापूर्ति कराने को लेकर कार्रवाई की बात कही तथा पशु अस्पताल में चिकित्सक के नहीं बैठने की शिकायत पर भी संज्ञान लिया।


सुभाष चौक पर फुटकर दुकानदारों के मांग पर बीडीओ गिरीश चंद्रा को दुकानदारों के लिए अलग से भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।


वहीं कुछ लोगों ने कई जगहों पर जल-जमाव की शिकायत की, जिसपर मुखिया संजीव कुमार को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 


लौकहा के सरपंच ने ग्राम कचहरी के लिए पंचायत सरकार भवन की मांग की, जिस पर डीएम ने शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया। 


डीएम अरविन्द वर्मा ने पत्रकारों से बात चीत करते हुए निरीक्षण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की अधिकारियों द्वारा समय-समय पर जांच की जाती है। डीएम ने बताया कि लौकहा में उच्च विद्यालय में बाउंड्रीवाल कराने का निर्देश दिया है। पीडीएस दुकानों में जांच में कोई कमी नहीं पाई गई; साथ ही योजनाओं का भी स्थलीय जांच किया गया। लम्बित योजनाओं को जल्दी पूरा कराने का निर्देश दिया गया।




निरीक्षण के आखिर में डीएम पंचायत भवन पहुंचे, जहां आरटीपीएस सेवाओं के उपलब्धता की जानकारी ली। पंचायत में निरीक्षण को लेकर डीएम ने संतुष्टि जताते हुए कहा कि लगभग सभी चीजें ठीक पाई गई हैं। जहां कहीं भी त्रुटियां मिली, उसके लिए संबंधित अधिकारी और मुखिया को आवश्यक निर्देश दिया गया है।


डीएम श्री अरविंद कुमार वर्मा के निरीक्षण के दौरान लौकहा के मुखिया संजीव कुमार, सरपंच रॉबिन प्रसाद, बीडीओ गिरीश चंद्रा, मनरेगा पीओ प्रियरंजन कुमार सहित पंचायत एवं प्रखंड स्तर के सभी कर्मी और अधिकारी उपस्थित थे। 


डीएम द्वारा निरीक्षण की इस कार्रवाई के दौरान काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे और डीएम ने भी एक-एक लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।