Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 16 July 2023

IIT, पटना में कार्यशाला आरंभ

 आईआईटी पटना में "ऊर्जा और कोटिंग अनुप्रयोगों के लिए उन्नत विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग" पर कार्यशाला आरंभ


पटना :16.7.2023


रसायन और जैव रासायनिक इंजीनियरिंग विभाग और धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना के रसायन विज्ञान विभाग के सहयोग से, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तत्वावधान में  "ऊर्जा और कोटिंग अनुप्रयोगों के लिए उन्नत विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग" पर  एक सप्ताह का "वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी अवसंरचना का उपयोग प्रशिक्षण कार्यक्रम (STUTI), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (ISM) धनबाद" प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 से 21 जुलाई, 2023 तक आयोजित कर रहे हैं।  

इस कार्यक्रम का उद्देश्य  अनुसंधान या परामर्श कार्य में सक्रिय रूप से लगे शोधकर्ताओं के लिएज्ञान प्रदान करना है। इस कार्यक्रम में ऊर्जा और कोटिंग अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाने वाले विश्लेषणात्मक उपकरणों की जानकारी देने के लिए कक्षा शिक्षण की सुविधा , इसके बाद प्रत्येक उपकरण का प्रयोगशाला प्रदर्शन, के साथ ही  शिक्षा जगत और उद्योगों के विशेषज्ञों द्वारा व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय निदेशक प्रोफेसर टीएन सिंह ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में, प्रोफेसर टीएन सिंह ने दशकों से अनुसंधान समुदाय में उच्च-स्तरीय विश्लेषणात्मक उपकरणों के उपयोग और प्रभाव पर अपने अनुभव साझा किए। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, डीएसटी-एसटीयूटीआई शोधकर्ताओं को उद्योग या शिक्षा जगत के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करता है। 

कार्यक्रम के  समन्वयक डॉ. सुशांत कुमार, केमिकल और बायोकेमिकल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी पटना ने मुख्य अतिथि (प्रो. टी.एन. सिंह), विशिष्ट अतिथि (प्रो. आर.के. गंगवार, और प्रो. एजाज अहमद, आईएसएम धनबाद) और प्रतिभागियों का स्वागत किया। 




 


उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से छात्रों को परिष्कृत विश्लेषणात्मक उपकरणों और उनके उपयोग की समझ मिलेगी। प्रोफेसर आर.के.गंगवार और प्रोफेसर एजाज अहमद ने कौशल को बढ़ाने और राष्ट्र की प्रगति में योगदान देने के लिए उनका उपयोग करने के महत्व पर प्रकाश डाला। 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना के केमिकल और बायोकेमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डॉ. जोस वी परम्बिल ने आयोजन समिति को धन्यवाद दिया और इसी तरह के और भी आयोजन करने का सुझाव दिया। डॉ. अनुप कुमार केशरी, कार्यक्रम सह-समन्वयक, धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग, एसोसिएट डीन (आरएंडडी), आईआईटी पटना ने आईआईटी पटना में चल रही परियोजनाओं के बारे में संक्षेप में साझा किया। उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजनों से, आईआईटी पटना अधिक छात्रों को प्रशिक्षित कर सकता है और अपने स्वयं के स्टार्ट-अप के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान कर सकता है और इस प्रकार, हमारे देश के विकास में योगदान दे सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।