Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 2 August 2023

कलाम यूथ लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित हुए अमित

 जयनगर की माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की एक और मिला सम्मान, दिल्ली में "कलाम यूथ लीडरशिप अवार्ड" से सम्मानित हुए अमित कुमार राउत




ख्वाब फाउंडेशन के द्वारा राजधानी नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित अंतरराष्ट्रीय युवक केंद्र में कलाम युद्ध लीडरशिप कॉन्फ्रेंस-5 में बिहार के प्रत्येक जिले से समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवियों को सम्मानित किया गया।अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में विश्व के कई देशों के समाजसेवा के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत समाजसेवियों को सम्मानित किया जा रहा है, जिसमें बिहार के 38 जिला से 38 समाजसेवियों को उनके उत्कृष्ट समाज सेवा के कारण सम्मानित किया जा रहा है। मधुबनी जिला से रक्तदान एवं अन्य सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे जयनगर के मां अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत को मैडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कहते हैं चाहो तो सब कुछ है आसान, बस उस चाहने मे आपकी शिद्दत हो।सच्चा कार्य वही हैं, जो समाज के हित को सर्वोपरि बना सके। इसलिए कहा जाता है कि समाज सेवा का मतलब तलवार की धार पर चलने का कार्य और यह कायरों का काम नहीं। जिंदगी में संघर्ष जरूरी हैं। मतलब की दुनिया में कौन किसका सोचता है, जो जैसा देखता है वो वैसा खोजता है। ये बात भले ही सच होगी, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे लोग है, जो अपने मतलब और स्वार्थ को पीछे छोड़ किसी और को खुश करने में जी जान से लगे हुए है। हम बात कर रहे है माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की, जो न केवल किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती है, बल्कि किसी भी इंसान की जान बचने के लिए जहां तक कोशिश की जा सकती है। वहां तक उसका साथ नि:स्वार्थ भाव से देती है। रक्तदान करवाना, किसी गरीब का इलाज करवाना, किसी की पढाई में पैसे लगाना, किसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत को पूरा करना इत्यादि। ऐसे ही शिद्दत के साथ मधुबनी जिले के जयनगर की एक संस्था अनवरत सामाजिक सेवा कार्य करती आ रहीं है। पिछले लॉक डाउन के समय से ही ये संस्था जरूरतमंद लोगों की सेवा निःस्वार्थ भावना से बगैर दिन-रात की परवाह किये इसके संरक्षक एवं सदस्य बिना जान की परवाह किये ही अनवरत सेवा करती आ रही है।

बीते कुछ समय मे क्षेत्र के चहूँ और इनकी कीर्ति और यश फैल रहा है। हाल मे कई सामाजिक कार्यों मे उल्लेखनीय भूमिका के लिए विभिन्न संस्थान द्वारा इनको प्रोत्साहित करने हेतु सेवा सम्मान किया गया है।

दिल्ली में आयोजित हुए इस कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के द्वारा दीप प्रज्वलित एवं डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम आजाद के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि के साथ हुआ।


आयोजन समिति ने बताया कि समारोह में बिहार समेत देश भर मे कला,संगीत,साहित्य,समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाली प्रतिभाओं के साथ सामाजिक सरोकारों से जुड़ी संस्थाओं का सम्मान किया गया।  इसके अलावा देश भर से कुछ चुनिंदा सामाजिक सेवा कार्यों मे अग्रणी सेवा संस्थान एवं भारत के अलावा कई देशों के विशिष्ट विलक्षण प्रतिभाओं का भी इस कार्यक्रम मे सम्मान किया गया। इसी क्रम मे बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर की सामजिक संस्था माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति का भी सम्मान किया गया।

इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक समाजसेवी भाई अमित कुमार कुमार राउत ने कहा कि हमारे इस सम्मान में हमारे समिति के हर एक सदस्यो का समर्पण है, इसलिए यह सम्मान हमारे सभी सदस्यों का सम्मान है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में राजीव गांधी विश्वविद्यालय अरुणाचल प्रदेश के प्रति कुलपति एवं विश्व के टॉप हंड्रेड में एक स्पेशल स्थान रखने वाले साकेत कुशवाहा थे। इस कॉन्फ्रेंस में ख्वाब फाउंडेशन के संरक्षक मुन्ना कुशवाहा, अध्यक्ष अमित कुशवाहा, सुब्रॉ राय, सीकेन शेखर वाजपई, समस्तीपुर के ट्री मैन राजेश कुमार सुमन एवं बिहार को विशेष राज्य दर्जा अभियान के संयोजक सुनील गुरु, अर्चना भट्टाचार्य, सहरसा से गणेश कुमार भगत, जूली सिन्हा सहित देश एवं विदेश के सैकड़ों समाजसेवी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।