Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 17 October 2023

बाल विवाह के खिलाफ शपथ और कैण्डल मार्च

 बाल विवाह के खिलाफ ली शपथ : निकाला कैंडल जुलूस



साभार : सुमित कुमार राउत




ग्राम विकास युवा ट्रस्ट एवं कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से बाल विवाह मुक्त बिहार अभियान का आयोजन किया। इस अभियान के तहत बिहार के मधुबनी में 150 गांवों एवं 63 विद्यालयों के छात्र/छात्राओं, स्थानीय बच्चों,महिलाओं, आशा दीदियों, आंगनबाडी सेविकाओं आदि ने मिलकर अपने गाँव/पंचायत और पूरे जिले को बाल विवाह से मुक्त बनाने के लिए बाल विवाह के खिलाफ शपथ ली और कैंडल मार्च चलाया। जिले में तमाम गाँव में बाल विवाह के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया और इस दौरान सभी उम्र, जाति-बिरादरी और धर्मों के स्त्री-पुरुषों को शपथ दिलाई कि वे अपने गांव में बाल विवाह जैसे कृत्य में किसी भी तरह से सहभागी नहीं बनेंगे और न ही किसी को बनने देंगे।

इस मौके पर ग्राम विकास युवा ट्रस्ट के प्रबन्ध निदेशक नरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा, “बाल विवाह की कड़वी सच्चाई अभी भी हमें मुंह चिढ़ा रही है। छोटी उम्र में बच्चों की शादी की घटनाएं अभी भी आम हैं। ऐसे में इस अपराध के खिलाफ जागरूकता के प्रसार और लोगों को बाल विवाह के सामाजिक और कानूनी दुष्परिणामों से अवगत कराने की दिशा में यह जमीनी अभियान और शपथ दिलाने जैसे कदम बेहद अहम हैं। बिहार में बाल विवाह के मामले शून्य पर लाने के सपने को पूरा करने के लिए पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने प्रदेश की सभी पंचायतों को ‘बाल विवाह मुक्त बिहार’ के लिए कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश देने के अलावा यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी गांवों में लोगों को यह शपथ दिलाई जाए कि वे अपने गांव में कानूनी उम्र पूरी होने से पूर्व किसी बच्चे का विवाह नहीं होने देंगे। 

इस मौके पर जिला समन्वयक अभिषेक चन्द्रा, रूपम झा, संतोष कुमार, जूही सिंह, बैद्यनाथ कुमार, चंचल कुमारी, रवि पंडित, स्नेहा कुमारी, राम उदगार, शम्भुजीत, तारानंद ठाकुर,सविता देवी, सर्वेश कुमार, रानी कुमारी, संतोष राम, मृदुला टंडन आदि ने लोगों को जागरूक करने के लिए संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।