Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 17 October 2023

बिहार के NCC कैडेट्स बहुत मेहनती : ले.कर्नल प्रभाकरण

 बिहार के NCC कैडेट्स बहुत मेहनती : ले.कर्नल प्रभाकरण



रिपोर्ट : उदय कुमार झा

मधुबनी : 17:10:2023




34 बिहार बटालियन एनसीसी, मधुबनी के प्रशासी पदाधिकारी ले.कर्नल प्रभाकरण के.पी. का स्थानांतरण 14 कर्णाटक बटालियन एनसीसी, मैसूर हुआ है । लगभग दो वर्षों के कार्यकाल में वे मधुबनी में आयोजित पाँच कैम्पों एवं 25 बिहार बटालियन एनसीसी, मोतिहारी द्वारा आयोजित एक कैम्प के कमांडेंट के रूप में अपनी अमिट छाप छोड़ी । केरल के रहनेवाले और भारतीय सेना के आर्टिलरी कोर के जाँबाज़ पदाधिकारी ले.कर्नल प्रभाकरण के समय में एनसीसी अपनी बुलंदियों पर पहुंचा और कई कैडेटों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिनमें मधवापुर की कैडेट उर्वशी और उसके सगे भाई कुणाल ने एकसाथ गणतंत्र दिवस परेड, दिल्ली में भाग लेकर बटालियन का नाम ऊँचा किया । 

विदाई के समय अपने उद्गार व्यक्त करते हुए ले.कर्नल प्रभाकरण ने कहा कि जब उनकी पोस्टिंग बिहार में हुई तो वे थोड़े सशंक थे कि बिहार में कैसे लोग होंगे और वहाँ कैसे काम करना पड़ेगा । किन्तु, यहाँ आने के बाद उन्हें अपने सिविल सहयोगियों से बहुत ही अच्छा सहयोग मिला । स्थानीय प्रशासन के पदाधिकारी डीएम एवं एसडीएम से भी वाञ्छित सहयोग प्राप्त होता रहा । उन्होंने कहा कि आज के समय में अपने कामों से लोगों को परिचित कराने में मीडिया की अहम भूमिका है । यहाँ आयोजित होनेवाले विभिन्न कैम्पों, मेगा साइक्लोथोन एवं मैराथन में मीडिया ने जिस प्रकार हमारे कार्यक्रमों का कवरेज कर सहयोग किया , उसका मैं सदा आभारी रहूँगा ।  बिहार के एनसीसी कैडेटों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है । अपनी मेहनत के बल पर बिहार & झारखण्ड एनसीसी निदेशालय पहली जगह पा सकता है । अगर अपने कार्यकाल में मुझे दुबारा मौका मिला, तो मैं फिर बिहार आने की इच्छा रखूँगा । यहाँ के कैडेट्स, अफसर या मीडियाकर्मी अगर मेरे कार्यकाल में मैसूर आते हैं, तो मुझसे जरूर मिलें । मैं उनकी खातिरदारी कर प्रसन्नता का अनुभव करूँगा ।

गौरतलब है कि एनसीसी अफ़सर सामान्यत: किसी सिविल आयोजन से दूरी बनाकर रखते आए । किन्तु इन्होंने अयाची नगर युवा संगठन के युवकों द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में जाकर और शिबीपट्टी में आयोजित वॉलीबाल टूर्नामेंट के फाइनल में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान कर हौसला बढ़ाया । इससे ले.कर्नल प्रभाकरण की लोकप्रियता काफी बढ़ी । इनकी विदाई के समय विक्की मण्डल के नेतृत्त्व में अयाची नगर युवा संगठन के अनुज गौरव, दीपक कुमार एवं अमित कुमार ने पाग, चादर और मोमेंटो देकर इनके सुखद भविष्य की कामना की । यूनिसेफ के अधिकारी प्रमोद कुमार झा ने कहा कि ले.कर्नल प्रभाकरण जैसे पदाधिकारी हमलोगों के बीच से जा रहे हैं । इनकी याद हमेशा आएगी । इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ ।

अब कोर ऑफ आर्टिलरी के कर्नल प्रवीण चन्द्र जोशी ने 34 बिहार बटालियन एनसीसी की कमान अपने हाथ में ले ली है ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।