Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 4 October 2023

बिहार में सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का होगा परीक्षण

 6 अक्टूबर को बिहार में सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का होगा परीक्षण 


दूरसंचार विभाग, बिहार लाइसेंस सेवा क्षेत्र, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के 

सहयोग से करेगा परीक्षण



पटना : 04-10-2023


दूरसंचार विभाग, बिहार लाइसेंस सेवा क्षेत्र, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से, आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम परीक्षण शुक्रवार (6 अक्टूबर, 2023) को  बिहार  राज्य  में परीक्षण करने जा रहा है ।

विनोद शर्मा, आईटीएस,निदेशक (प्रौद्योगिकी),बिहार एलएसए, पटना दूरसंचार विभाग संचार मंत्रालय, भारत सरकार के अनुसार भारत के नागरिकों और समुदायों की सुरक्षा के निरंतर प्रतिबद्धता में, प्रत्येक दूरसंचार सेवा प्रदाता पर सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम के सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए ये परीक्षण समय-समय पर देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में किए जाएँगे।

सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है जो हमें एक निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के भीतर सभी मोबाइल उपकरणों पर आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण और समय-संवेदनशील संदेश भेजने की अनुमति देता है, भले ही प्राप्तकर्ता निवासी हों या आगंतुक। जो यह सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी समय पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचे। इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं द्वारा जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान उन्हें सूचित रखने के लिए किया जाता है। सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग आमतौर पर आपातकालीन अलर्ट देने के लिए किया जाता है, जैसे कि गंभीर मौसम की चेतावनी (जैसे, सुनामी, फ्लैश फ्लड, भूकंप आदि), सार्वजनिक सुरक्षा संदेश, निकासी नोटिस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

श्री शर्मा के अनुसार परीक्षण अवधि के दौरान, लोगों को अपने मोबाइल उपकरणों पर बनावटी आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हो सकते हैं। यह  अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं और वास्तविक आपात स्थिति का संकेत नहीं देते हैं। भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक परीक्षण अलर्ट स्पष्ट रूप से इंगित करेगा कि यह एक परीक्षण संदेश है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।