Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 11 January 2024

बिहार में सही लोगों ने पैसे, बाहुबल या जाति के प्रभाव में या डर से राजनीति छोड़ी : प्रशांत किशोर

 *प्रशांत किशोर ने बिहार में राजनीतिक गिरावट की बताई वजह, बोले- यहां समाज के सही लोगों ने पैसे, बाहुबल या जाति के प्रभाव में या डर से राजनीति छोड़ी*





*बेगूसराय*: जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने जिले के खोदावंदपुर ब्लॉक में प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने बिहार में राजनीतिक गिरावट की असल वजह को बताया। प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में जो राजनीतिक गिरावट आई है उसकी बड़ी वजह यह है कि यहां समाज के सही लोगों ने पैसे, बाहुबल या जाति के प्रभाव में या उसके डर से राजनीति को छोड़ दिया है, राजनीति से अलग हट गए हैं। 


*प्लेटो ने सालों पहले कही थी बात, जिस लोकतंत्र में अच्छे लोग भागीदार नहीं बनते, उस समाज में मूर्ख करता है राज: प्रशांत किशोर* 


प्रशांत किशोर ने उदाहरण देते हुए कहा कि आज से सैकड़ों साल पहले ग्रीस के दार्शनिक प्लेटो ने अच्छी बात बताई थी। जिस लोकतंत्र में समाज के अच्छे लोग भागीदार नहीं बनते हैं, वहां लोगों को इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए कि समाज का कोई मूर्ख आदमी राजा बनकर शासन करेगा। बिहार में कमोबेश स्थिति वही है, अच्छे समझदार लोग हैं, सही नीयत वाले लोग हैं वो धन-बल के प्रभाव में, बाहुबल के प्रभाव, जाति के प्रभाव में या डर से कहीं ना कहीं राजनीति को छोड़ दिया। अगर राजनीति को नहीं छोड़ा तो उन्हें हाशिये पर डाल दिया। जो चोर, बदमाश बचे रह गए वही लोग राजनीति पर राज कर रहे हैं। यही कारण है कि बीते 30 सालों में बिहार की ये दुर्दशा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।