Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 11 February 2024

माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति, जयनगर को मिला " नेशनल ह्यूमैनिटी अवार्ड 2024 "

 सेवा को मिला एक और सम्मान, माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति, जयनगर को मिला 'नेशनल ह्यूमैनिटी अवॉर्ड 2024' अवार्ड


* लगातार सेवा कार्यों के लिए संस्था का देश भर मे हो रहा सम्मान

* पिछले 1313दिनों से अनवरत लंगर लगा कर खिला रही भोजन

* दस सफल ब्लड डोनेशन कैंप का किया आयोजन

* अभी तक लगभग 555 जिंदगीयों को बचाने हेतु दिया गया रक्त

* संस्था के सदस्य दिन-रात कर रहे लोगों की सेवा 

* लगातार महिला जागरूकता एवं उत्थान पर संस्था कर रही कार्य

* अब तक लगभग 200 लड़कियों एवं महिलाओ को दिया जा चूका है निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण

* कोरोना काल से जरूरतमंद लोगों की कर रही मदद 



जयनगर



कहते हैं चाहो तो सब कुछ है आसान, बस उस चाहने मे आपकी शिद्दत हो।

सच्चा कार्य वही हैं, जो समाज के हित को सर्वोपरि बना सके। इसलिए कहा जाता है कि समाजसेवा का मतलब तलवार की धार पर चलने का कार्य और यह कायरों का काम नहीं। जिंदगी में संघर्ष जरूरी हैं।

मतलब की दुनिया में कौन किसका सोचता है, जो जैसा देखता है वो वैसा खोजता है। ये बात भले ही सच होगी, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे लोग है, जो अपने मतलब और स्वार्थ को पीछे छोड़ किसी और को खुश करने में जी जान से लगे हुए है। हम बात कर रहे है माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की, जो न केवल किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती है, बल्कि किसी भी इंसान की जान बचने के लिए जहां तक कोशिश की जा सकती है। वहां तक उसका साथ नि:स्वार्थ भाव से देती है। रक्तदान करवाना, किसी गरीब का इलाज करवाना, किसी की पढाई में पैसे लगाना, किसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत को पूरा करना इत्यादि।

ऐसे ही शिद्दत के साथ मधुबनी जिले के जयनगर की एक संस्था अनवरत सामाजिक सेवा कार्य करती आ रही है। पिछले लॉक डाउन के समय से ही ये संस्था जरूरतमंद लोगों की सेवा निःस्वार्थ भावना से बगैर दिन-रात की परवाह किये इसके संरक्षक एवं सदस्य बिना जान की परवाह किये ही अनवरत सेवा करती आ रही है।

बीते कुछ समय मे क्षेत्र के चहूँ और इनकी कीर्ति और यश फैल रहा है। हाल मे कई सामाजिक कार्यों मे उल्लेखनीय भूमिका के लिए विभिन्न संस्थान द्वारा इनको प्रोत्साहित करने हेतु सेवा सम्मान किया गया है।

इसी क्रम मे राजस्थान के श्री गंगानगर में एक भव्य अंतरराष्ट्रीय सम्मान समारोह में "नेशनल ह्यूमैनिटी अवॉर्ड 2024" को श्री गंगानगर मे हेल्प इंडिया फाउंडेशन(ट्रस्ट) के तत्वावधान में सामाजिक प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। आयोजित इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों एवं विदेशों की कई मशहूर हस्तियों का भी सम्मान किया गया।

इस मौके पर आयोजक ने बताया कि समारोह में श्री गंगानगर मे कला,संगीत,साहित्य,समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाली प्रतिभाओं के साथ सामाजिक सरोकारों से जुड़ी संस्थाओं का सम्मान किया गया।

इसके अलावा देश भर से कुछ चुनिंदा सामाजिक सेवा कार्यों मे अग्रणी सेवा संस्थान एवं भारत के अलावा कई देशों के विशिष्ट विलक्षण प्रतिभाओं का भी इस कार्यक्रम मे सम्मान किया गया।

इसी क्रम मे बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर की सामजिक संस्था माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति का भी सम्मान किया गया।

इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक समाजसेवी भाई अमित कुमार कुमार राउत ने कहा कि हमारे इस सम्मान में हमारे समिति के हर एक सदस्यो का समर्पण है, इसलिए यह सम्मान हमारे सभी सदस्यों का सम्मान है।

अपने सम्बोधन मे माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के मुख्य संयोजक समाजसेवी भाई अमित कुमार राउत ने बताया की हमारी इस संस्था का एक मात्र उदेश्य है कि समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना है, जिनसे अभी तक यह अछूता है। इन्ही बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत चार वर्षों से किया जा रहा है। 

उन्होने बताया की संस्था न केवल जयनगर, बल्कि आसपास के अलावा पडोसी देश नेपाल के भी कई क्षेत्र शामिल हैं। जनसहयोग से सम्पूर्ण हुआ इस आयोजन के माध्यम से आश्रित व जरूरतमंद परिवारों को मुख्य धारा से जोड़ना, यही संस्था का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरत मंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगो की भूख मिटा रहा हैं। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्मदिन हो या पूण्य तिथि, शादी की सालगिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के बजाय आप जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगो को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं।


बता दें की माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिन-हू-दिन उचाईयों और प्रगति की ओर बढ़ रहें हैं, जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी हैं।

यहाँ बताते चले कि जयनगर के युवाओं ने चार वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर में लंगर लगाकर नि: शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहें हैं। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोंगो को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं।

मौके पर श्री राउत ने कहा कि इस कार्यक्रम मे देश के कोने-कोने से आये समाजसेवियों से व्यक्तिगत रूप से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तथा लोगों से मिलकर समाज कल्याण हेतु बहुत बातें सीखने को मिली, जिसका प्रयोग हम अपने समाज में एक नई जागृति पैदा करने के रूप में करेंगे। हमारी संस्थान लगातार रोज ही सामाजिक कार्य करती आ रही है, जिनमे से प्रमुख तौर पर हमारी संस्था द्वारा पिछले 1313दिनों से अनवरत लंगर लगा कर खिला रही भोजन, दस सफल ब्लड डोनेशन कैंप का किया आयोजन, अभी तक लगभग 555 जिंदगीयों को बचाने हेतु दिया गया रक्त, संस्था के सदस्य दिन-रात कर रहे लोगों की सेवा, लगातार महिला जागरूकता एवं उत्थान पर संस्था कर रही कार्य, अब तक लगभग 200 लड़कियों एवं महिलाओ को दिया जा चुका है निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण, कोरोना काल से जरूरतमंद लोगों की कर रही मदद जैसे कई अन्य उल्लेखनीय कार्य सामाजिक हित मे करती आ रही है। ऐसे मे इस तरह का सम्मान हमारा मनोबल बढाता है। ये सम्मान संस्था के सभी सदस्य समेत सभी जयनगरवासियों एवं सहयोगकर्ताओं का है, इस सम्मान के लिए आप सभी का अभिनन्दन है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।