Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 14 February 2024

जयनगर सहित पूरे जिले में सरस्वती पूजा की धूम

 जयनगर शहर एवं आसपास के क्षेत्र में देखी गई बसंत पंचमी की धूम




साभार : सुमित कुमार राउत

जयनगर




मधुबनी जिले के जयनगर शहर में बसंत पंचमी की धूम देखी जा रही है। शहर के सभी स्कूल और कॉलेज एवं स्वयंसेवी संस्थाओं में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा पाठ की जा रही है। छात्र-छात्राएं मां सरस्वती की आराधना में जुटे हुए हैं। सरस्वती पूजा को लेकर पंडाल को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

वहीँ, शहर के पटना गद्दी रोड स्थित माँ अन्नपूर्णा महिला मंच में प्रशिक्षण ले रही लड़कियों एवं महिलाओ ने मां सरस्वती की पूजा कर उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

मौके पर माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत एवं माँ अन्नपूर्णा महिला मंच की अध्यक्ष कामिनी साह ने संयुक्त रूप से कहा कि बसंत पंचमी को हिन्दू पंचांग के अनुसार सबसे शुभ दिन माना गया है। पंचांग के अनुसार चार ऋतु में सबसे श्रेष्ठ बसंत ऋतु को माना गया है।

दिन भर पूरे प्रखंड में धूमधाम से बसंत पंचमी एवं सरस्वती पूजा मनाया गया। समिति द्वारा संस्थान में प्रतिमा स्थापित कर विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना की गई। सुबह के बाद तय मुहूर्त पर पंडित द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देवी सरस्वती की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा दी गई। इसके बाद पूजा-अर्चना श्रद्धा एवं भक्तिपूर्ण माहौल में की गई।

इस मौके पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्राओं ने कहा कि आस्था रखते हुए हमलोगों ने पूरे विधि-विधान से इस बार पूजा अर्चना की है।

विदित हो कि विधि-विधान से पूजा अर्चना के साथ-साथ प्रसाद वितरण और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस बार कृत्रिम फूलों की सजावट से लेकर कच्चे फूलों की सजावट ज्यादा देखी गई।

वहीँ, इस मौके पर संस्था के प्रशिक्षक एवं कई प्रशिक्षुओं के अलावा नगर के कई गणमान्य एवं प्रबुद्ध नागरिक भी दर्शन को आकर प्रसाद ग्रहण किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।