Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 18 May 2024

"मानव जीवन में संग्रहालय का महत्त्व" पर व्याख्यान आयोजित

 "मानव जीवन के लिए संग्रहालय का महत्त्व" पर व्याख्यान आयोजित





रिपोर्ट : उदय कुमार झा



    

दरभंगा :  दिनांक 18/05/2024 को कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार के चंद्रधारी संग्रहालय एवं महाराजाधिराज लक्ष्मीश्वर सिंह संग्रहालय, दरभंगा के संयुक्त तत्वाधान में विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर चंद्रधारी संग्रहालय दरभंगा में 'मानव जीवन में संग्रहालय का महत्व' विषयक व्याख्यान सहित साप्ताहिक संग्रहालय सप्ताह का शुभारंभ किया गया। एक सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में क्विज, निबंध, चित्रकला, भाषण आदि प्रतियोगिता कराई जाएगी।

            आज के व्याख्यान के मुख्य अतिथि जी.डी. कॉलेज, बेगूसराय के प्राचीन भारतीय इतिहास विषय के सहायक प्राचार्य डॉ अनिल कुमार थे। अतिथियों का स्वागत संग्रहालय के प्रतिनिधि के रूप में लिपिक श्री अनिकेत कुमार ने किया।कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के साथ विभिन्न स्कूलों से आए हुए शिक्षकों के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 

             छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए डा अनिल कुमार ने कहा कि- "संग्रहालय में प्रदर्शित पुरावशेष और कलाकृतियाँ मानव के तकनीकी विकास एवं सांस्कृतिक महत्त्व का जीवंत उदाहरण है। संग्रहालय के उद्देश्य को अधिक लोगों तक पहुंचाने में बच्चों की भूमिका सबसे अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि हर बच्चे संग्रहालयों का अवलोकन करने के उपरांत वापस जाकर अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ गांव वा आस-पड़ोस के अन्य बच्चों तक इनसे जुड़ी हुई जानकारियों को पहुंचाते हैं; जिससे उनके मन में भी संग्रहालय के प्रति जिज्ञासा बढ़ जाती है और भ्रमण हेतु उत्सुक हो जाते हैं। गर्मी छुट्टी में बच्चे जिस किसी भी शहर में घूमने जाएं वहां के संग्रहालय को भी अवश्य देखें।" 

            शिक्षक प्रतिनिधि की ओर से संबोधित करते हुए उडवाइन मॉडर्न स्कूल, दरभंगा के शिक्षक श्री अमित कुमार ने संग्रहालय के महत्त्व के साथ प्रथम एयर फोर्स संग्रहालय, रेल संग्रहालय सहित अन्य कई महत्वपूर्ण संग्रहालयों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत किए। साथ ही इन्होंने कहा कि धरोहरों को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसके प्रति जिज्ञासा को बढ़ाना, जो इस तरह के कार्यक्रमों के नियमित आयोजनों से ही संभव है।

          मंच संचालन पुरातत्व विषय के शोधार्थी मुरारी कुमार झा ने किया। समस्त संग्रहालय परिवार का सहयोग रहा। व्याख्यान के उपरांत सभी बच्चों ने चंद्रधारी संग्रहालय एवं महाराजाधिराज लक्ष्मीश्वर सिंह संग्रहालय, दरभंगा के सभी दीर्घाओं में प्रदर्शित कला वस्तुओं का अवलोकन किया।


           इस कार्यक्रम में दरभंगा जिले के ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल, उडवाइन मॉडर्न स्कूल, रोज़ पब्लिक स्कूल, मैडोना स्कूल, होली क्रॉस स्कूल आदि स्कूलों के सैकड़ों बच्चों एवं शिक्षकगण भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।