Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 5 July 2024

सहयोगी द्वारा दानापुर प्रखण्ड कार्यालय में पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण

 सहयोगी द्वारा दानापुर ब्लॉक कार्यालय में पंचायत प्रतिनिधियों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण






दानापुर, 6 जुलाई 2024:



 सहयोगी एनजीओ ने 6 जुलाई को दानापुर ब्लॉक कार्यालय में 27 पंचायत प्रतिनिधियों के साथ एक ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य पंचायत के भीतर योजनाओं में लैंगिक समावेशन और संवेदनशीलता के साथ लागू करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों (पीआरआई) को जागरूक करना था।


प्रशिक्षण में ब्लॉक प्रमुख श्रीमती वंदना राय, ब्लॉक विकास अधिकारी श्री विभाष आनंद, मनोज कुमार, श्रवण कुमार और उपेंद्र कुमार ने भाग लिया। श्री विभाष आनंद ने पीआरआई को ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) और विभिन्न योजनाओं जैसे विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के बारे में विस्तार से बताया जो समुदाय स्तर पर लोगों के कल्याण के लिए उपलब्ध हैं। पीआरआई को इन योजनाओं के लाभ और उन्हें कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इसके बारे में भी जानकारी दी गई।


इसके बाद, सहयोगी की प्रमुख रजनी ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और उन्हें समुदाय की बेहतरी में उनकी भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने जीपीडीपी और ग्राम सभा बैठकों में लैंगिक समावेशन सुनिश्चित करने में महिला पीआरआई की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।


श्री विभाष आनंद ने भी पंचायत स्तर पर पीआरआई द्वारा लाए गए उल्लेखनीय बदलावों को स्वीकार किया। उन्होंने बताया कि महिला प्रतिनिधियों ने खुद को पुरुष प्रधान क्षेत्र में स्थापित करने के लिए किन बाधाओं का सामना किया और अभी और कौन-कौन से रूढ़िवादिता को तोड़ने की आवश्यकता है।


ब्लॉक प्रमुख श्रीमती वंदना राय ने भी पीआरआई के उल्लेखनीय कार्य की सराहना की और उन्हें अपने काम को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।


इस प्रशिक्षण में सहयोगी की ओर से लाजवंती, जेबा, बिंदु, निर्मला, उषा, शारदा, प्रियांका, रूबी और साक्षी ने भी भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।