Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 24 February 2022

प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली पीएम नेपाली ट्रेन का करेंगे उद्घाटन : आधिकारिक मोहर लगना बाँकी

 प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली पीएम नेपाली ट्रेन का करेंगे उद्घाटन : आधिकारिक मोहर लगना बाँकी



न्यूज़ डेस्क : मधुबनी



जयनगर - कुर्था नेपाली ट्रेन के उद्घाटन को लेकर लेकर नेपाल के अधिकारियों ने दो तारीखों का निर्धारण किया है। 

नेपाल रेल सूत्रों के अनुसार 

भारतीय रेलवे कोंकण ने रेलवे के जयनगर-कुर्थ खंड के आधिकारिक उद्घाटन के लिए दो तिथियों का प्रस्ताव दिया है। कोंकण ने 16 मार्च (28 फरवरी - भारतीय तारीख) और 17 मार्च (1 मार्च भारतीय तारीख) की तारीखें प्रस्तावित की हैं। जैसा कि भारत और नेपाल के प्रधानमंत्री वस्तुतः इसका उद्घाटन करेंगे, नेपाल रेलवे कंपनी ने कहा है कि उन्होंने तदनुसार तिथि तय करने का प्रयास किया है। कोंकण ने भारतीय दूतावास को दो तारीखें भेजी थीं। दूतावास ने कहा कि नेपाल सरकार की ओर से एक प्रस्ताव आना चाहिए । कंपनी के महाप्रबंधक निरंजन झा ने कहा

, "कोंकण ने हमसे परामर्श करने और उद्घाटन की तारीख तय करने के बाद दूतावास भेजा है। हम पहले ही कह चुके हैं कि हम उद्घाटन के लिए तैयार हैं।" उन्होंने कहा, "कोंकण से एक प्रस्ताव भौतिक बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्रालय को सौंपा जाएगा और एक तारीख तय की जाएगी। हम रविवार को औपचारिक रूप से मंत्रालय को सूचित करेंगे।" उद्घाटन दो में से एक तारीख को होना है, हम अभी इसमें देरी करने के पक्ष में नहीं हैं।'


16 महीने पहले भारत से लाए गए दो ट्रेन सेट 20 मार्च से बिना यात्री के चल रहे हैं। ट्रेन संचालन प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके साठ नेपाली कर्मचारी अब अभ्यास कर रहे हैं। कोंकण के चौदह कर्मचारी उन्हें तकनीकी चीजें सिखाने में मदद कर रहे हैं।

झा ने कहा कि 26 भारतीय तकनीशियनों में से 14 अब आ चुके हैं और शेष 12 ट्रेन के चलने तक पहुंच चुके हैं। उनके अनुसार कुर्था से जयनगर का किराया साधारण सीट के लिए 70 रुपये और एसी सीट के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है।

बता दें कि पिछले कई सालों से इस अंतरराष्ट्रीय रेल परियोजना का आमान-परिवर्तन के लिए छोटी रेल लाइन बन्द कर दी गयी थी । उसके बाद से यहां के व्यापारी और सीमा पास के लोग केवल इसी रेलखंड के उद्धघाटन के इंतजार में हैं। बहरहाल देखना होगा कि यह भी महज पिछले कई तारीखों की तरह मजाक बनकर रह जाएगा या सच में लाखों लोगों का सपना सच हो पाएगा ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।