Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, 20 March 2022

किसी की जान बचाने को अपने शरीर का आखिरी कतरा तक कर दूंगा दान : अभिजीत सिंह

 किसी की जान बचाने को अपने शरीर का आखिरी कतरा तक कर दूंगा दान : अभिजीत सिंह




न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


यूं तो अकस्मात स्थिति में किसी व्यक्ति को रक्त की जरूरत पड़ती है। पर मुश्किल तब हो जाती है जब इंसान ऑपरेशन थिएटर में हो, और ब्लड बैंक में रक्त उस समूह का उपलब्ध न हो। ऐसे में कई रक्तदान से जुड़ी संस्था के रक्तवीर लोग ऐसे मरीज को ससमय किसी न किसी माध्यम से रक्त उपलब्ध करवा कर उनकी जान बचाते हैं।


ऐसे ही मधुबनी में काम करने वाली संस्था है ब्लडपल्स, जिसका एकमात्र उद्देश्य है कि रक्त की कमी से किसी की मृत्यु न होने पाए। ये कुछ युवाओं की ऐसी टोली है, जो किसी भी अनजान व्यक्ति की रक्त के जरूरत के लिए रात-दिन, अपने कार्य या किसी भी दूसरी जरूरतों की परवाह किये बगैर उन तक रक्त मुहैया करवाने में जी-जान लगा देते हैं। इनके पास 200 से अधिक ऐसे रक्तवीर की ताकत है, जो कभी भी जरूरत पड़ने पर देश के किसी भी कोने तक जाकर भी उनकी मदद करने से नहीं हिचकते हैं।


इसी संस्था के मधुबनी शहर ही नही,अपितु पूरे राज्य में एक मशहूर रक्तवीर, जिन्हें अभिजीत सिंह के नाम से जाना जाता है, उन्होंने आज ऐसे ही एक जरूरतमंद मरीज के रक्त की जरूरत को पूरा करने के लिए अपना 20वां रक्तदान कर उनकी जान बचाने का नेक कार्य किया है।


इस मौके पर ब्लडपल्स के अभिजीत सिंह ने बताया कि अरसे बाद पुनः राजीव भैया "गुरूजी" की उपस्थिति में रक्तदान करने का मौका मिला। मेरे 20वें रक्तदान के वक्त मेरा अजीज मित्र कुमार अनुभव और विक्की भैया साथ थे। अच्छा लगता है जब आपके अच्छे कार्य में आपके अपने साथ होते हैं।

रक्तदान के महत्व को मैं भी गुरूजी के सान्निध्य में ही समझ सका और रक्तदान करते करते ना जाने कब रक्तदान करना और करवाना मेरा जुनून सा बन गया। पिछले कुछ महीनों में व्यक्तिगत कारणों से मैं रक्तदान के प्रति जागरूकता के प्रयासों में सफल नहीं हो सका हूं, पर इस दरम्यान भी मैंने रक्तदान करना नहीं छोड़ा। 

रक्तदान का महत्व क्या है ये वही बता सकते हैं जिनके घर में रक्तदान करने वाला कोई नहीं है। रक्तदान महादान है और प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में कम से कम दो बार जरुर रक्तदान करना चाहिए।


बता दें कि ये रक्तवीर लोग और इनकी संस्था रोज ही दर्जनों लोगों को रक्त उपलब्ध करा कर उनकी जान बचाने का नेक कार्य पिछले कई सालों से करती है, जिस कारण इनको राज्य ही नही देश भर के कई स्वयंसेवी संस्थान और सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं के द्वारा कई बार इनको सम्मानित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम