Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, 1 April 2022

जयनगर से कुर्था इंडो-नेपाल रेल परियोजना के परिचालन आज होगी शुरू. नेपाल और इंडिया के PM रिमोट से करेंगे उद्घाटन

 *जयनगर से कुर्था इंडो-नेपाल रेल परियोजना के परिचालन आज होगी शुरू. नेपाल और इंडिया के PM रिमोट से करेंगे उद्घाटन.*





*मधुबनी:* जिले के जयनगर में  इंडो-नेपाल बॉर्डर क्षेत्र पर अवस्थीत जयनगर से जनकपुर कुर्था बहुचर्चित बहुउपेक्षित इंडो-नेपाल रेल परियोजना के परिचालन को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया. रेल अधिकारियों के दौड़े को देखते हुए रेल परियोजना को लेकर दोनो देश के लोगों की आशा एक बार फिर से जग गई थी. 02 अप्रैल को चैती दुर्गा पूजा के कलश स्थापना पर ट्रेन परिचालन शुरू हो रहा है. पहली जोड़ी ट्रैन दिन के 12.30 बजे जयनगर से नेपाल के जनकपुर के बीच चलेगी. 


*स्टेशन, ट्रेन और इंजन को फूलों से सजाया गया*


परिचालन को लेकर जयनगर के नेपाली रेलवे स्टेशन परिसर के साथ-साथ आसपास भी रंग रोगन का कार्य किया जा चुका हैं. स्टेशन, ट्रैन के अलावे पायलट इंजन को फूलों से सजाया गया है. वहीँ स्टेशन परिसर पर रेलवे पुलिस फ़ोर्स और SSB की भारी बंदोबस्ती की गयी है. कुछ दिन पूर्व ही DRM के द्वारा स्टेशन परिसर, रेलवे ट्रैक, प्लेटफार्मो और परिसर के आसपास के क्षेत्रों का बारीकी से निरक्षण किया और यात्रियों की सुविधाओं एवं सुरक्षा को लेकर विस्तृत जानकारी भी ली गई थी. 2 अप्रैल को ट्रेन परिचालन को लेकर दोंनो देश के पीएम के द्वारा ट्रेन परिचालन का उद्घाटन रिमोट द्वारा दिल्ली से होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी रिमोट से दोनों देशों के बीच इस ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे, उद्घाटन के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहेंगे. सोशल मीडिया के माध्यम से उद्घाटन के सजीव प्रसारण की भी व्यवस्था की गयी है. 


*34.9 किलोमीटर में 07 स्टेशन औऱ 05 हॉल्ट.*


जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर तीन चरण में रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है. सूत्रों की जानकारी ले मुताबिक प्रथम फेज में जयनगर से जनकपुर कुर्था संभावित है. दूसरे चरण में कुर्था से विजलपुरा और तीसरे चरण में विजलपुरा से वर्दीवास के बीच रेल परिचालन संभावित है. आपको बता दें कि जयनगर से जनकपुर कुर्था 34.9 किलोमीटर तक 07 स्टेशन औऱ 05 हॉल्ट हैं. दोनो स्टेशनों के बीच एक दिन में दो जोड़ी ट्रेनें दो फेरे लगाएगी. इससे पूर्व ट्रैक पर स्पीड ट्रायल भी हो चुका है. उल्लेखनीय है कि नैरोगेज को ब्रॉडगेज में बदलने और विस्तारीकरण को लेकर दोनों देशों के बीच 2014 से ट्रेन सेवा बंद है. 2011 में भारतीय क्षेत्र में और 2013-14 में नेपाली क्षेत्र में रेलखंड के लिए टेंडर हुआ था. जिसमे रेलखंड के काम का टेंडर इरकॉन को मिला था. ट्रेन परिचालन को लेकर दोनो देश के नागरिकों यात्रियों को सुविधा मिलेगी और व्यापार में बढ़ोतरी होगी. उद्घाटन को लेकर नेपाल और भारत दोनो देशों के स्थानीय लोगों में उत्साह चरम पर है.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम