Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 7 November 2022

माँ अन्नपूर्णा किचन कमिटी को मिला राज्यस्तरीय सम्मान

 समाज हित तथा सेवा कार्यों के लिए माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन को मिला राज्यस्तरीय सेवा सम्मान 


न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

08:11:2022


सच्चा कार्य वही है जो समाज के हित को सर्वोपरि बना सके। इसलिए कहा जाता है कि समाज सेवा का मतलब तलवार की धार पर चलने का कार्य और यह कायरों का काम नहीं। जिंदगी में संघर्ष जरूरी है।

मतलब की दुनिया में कौन किसका सोचता है, जो जैसा देखता है वो वैसा खोजता है। यह बात भले ही सच होगी, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे लोग है, जो अपने मतलब और स्वार्थ को पीछे छोड़ किसी और को खुश करने में जी जान से लगे हुए हैं । हम बात कर रहे हैं माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की, जो न केवल किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती है, बल्कि किसी भी इंसान की जान बचाने के लिए जहां तक कोशिश की जा सकती है, वहां तक उसका साथ नि:स्वार्थ भाव से देती है। रक्तदान करवाना, किसी गरीब का इलाज करवाना, किसी की पढाई में पैसे लगाना, किसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत को पूरा करना इत्यादि।

इसी कड़ी में बेगूसराय के तेघरा में वत्स सेवा समिति के द्वारा एक दिवसीय रक्तदान शिविर लगाया गया, साथ में समाजसेवी तथा सामाजिक एवं रक्तदान के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका में रहे संस्थाओं को राज्यस्तरीय सेवा सम्मान-2022 से सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वत्स सेवा समिति के अध्यक्ष अविनाश कुमार ने किया। 

इस अवसर पर बिहार राज्य में सेवा कार्यों मे अग्रणी रहने वाले संस्थानों एवं व्यक्तियों को सेवा सम्मान-2022 से नवाज़ा गया।

इसी कड़ी में मधुबनी जिले के जयनगर की अग्रणी सामाजिक संस्थान माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन को उनके अतिविशिष्ट सेवा एवं उत्कृष्ट कार्य हेतु राज्यस्तरीय सेवा सम्मान-2022 से सम्मानित किया गया।

विदित हो कि पिछले लगभग तीन वर्षों से जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर एवं इसके सामने पुराना नगर पंचायत परिसर में एक नियत समय शाम को सात बजे लंगर लगाकर रोज लगभग एक सौ लोगों को भर पेट पौष्टिक भोजन संस्था के सदस्यों के द्वारा श्रमदान कर करवाया जाता है। इसके अलावा मुख्य संस्था माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति विभिन्न समयों पर कई सामाजिक कार्य करती रहती है। बाढ़ के समय राहत कार्य कर लोगों के बीच राहत सामग्रियों का वितरण, तो ठंड में गर्म कपड़े, शॉल, कम्बल का वितरण, तो कभी निःशुल्क मेडिकल कैम्प लगा कर निःशुल्क परामर्श के साथ दवा वितरण, तो निःशुल्क बीपी एवं ब्लड सुगर जांच शिविर, तो कभी जरूरतमंदों को चिह्नित कर नकद मदद करना, तो कभी अन्यान्य सेवा।

इन्हीं विशेष सेवाओं के कारण आज इन्हें इनके टीम सहित राज्यस्तरीय सेवा सम्मान-2022 से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर संस्था के अमित कुमार राउत, गणेश काँस्यकार, राहुल महतो, लक्ष्मण यादव, प्रथम कुमार, विवेक सूड़ी मौजूद रहे।

इन सभी को परंपरा अनुसार माला और दोपट्टा से सम्मानित किया गया। इसके अलावा मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर संस्था के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत ने वत्स सेवा समिति द्वारा आयोजित एकदिवसीय रक्तदान समारोह में भी शिरकत किया। इस मौके पर उन्होंने वत्स सेवा समिति का आभार जताया और कहा कि ऐसे सम्मान ने उनका मनोबल बढ़ता है।

इसलिए जो लोग समाज सेवा में अपना मूल्यवान समय दे रहे हैं, उन लोगों को तन,मन और धन से सहयोग देकर समाज के अच्छे कार्यो को आगे बढ़ाएं।

माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के मुख्य संयोजक समाजसेवी अमित कुमार राउत ने बताया कि हमारी इस संस्था का एक मात्र उद्देश्य है कि समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना है, जिनसे अभी तक वह अछूता है। इन्हीं बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत 3वर्षों से किया जा रहा है। 

उन्होने बताया कि संस्था न केवल जयनगर, बल्कि आसपास के अलावा पडोसी देश नेपाल के भी कई क्षेत्र शामिल हैं। जनसहयोग से सम्पूर्ण हुए इस आयोजन के माध्यम से आश्रित एवं जरूरतमंद परिवारों को मुख्य धारा से जोड़ना, यही संस्था का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य है कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरतमंद लोगों को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाए।


वहीँ, 42बार रक्तदान कर चुके समाजसेवा में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले सुमित कुमार राउत कहते हैं कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगों की भूख मिटा रहा है। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगों को जागरूक और अपील किया जा रहा है कि जन्म दिन हो या पुण्य तिथि, शादी की सालगिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य; व्यर्थ खर्च करने के बजाय आप जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाएँ। कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगों को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।


विदित हो कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिन-ब-दिन ऊंचाइयों को छूता जा रहा है और प्रगति की ओर हम बढ़ रहे हैं, जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नहीं, बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी है।


यहाँ बताते चलें कि जयनगर के युवाओं ने तीन वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर में लंगर लगाकर नि: शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहे हैं। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोगों


को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।