Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 8 February 2023

दुनिया मना रही अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में श्री अन्न (मिलेट्स) को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाने के प्रयास हो रहे हैं, दुनिया मना रही है 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष - श्री प्रहलाद सिंह पटेल


मोटा अनाज है आदर्श भोजन, हमें इस पर गर्व होना चाहिये – श्री प्रहलाद सिंह पटेल


खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने वनस्पति आधारित खाद्य पदार्थ पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन का नई दिल्ली में उद्घाटन किया


दिल्ली : 08:02:2023



केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में श्री अन्न (मिलेट्स) को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाने के प्रयास हो रहे हैं और 2023 को पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मना रही है। श्री पटेल नई दिल्ली में एसोचैम द्वारा आयोजित वनस्पति-आधारित खाद्य पदार्थ पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।




श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने मोटे अनाज को आदर्श भोजन बताते हुये कहा कि दुनिया के एक वर्ग ने एक समय पर इसे गरीबों और पक्षियों का भोजन बताकर दरकिनार कर दिया था, लेकिन आज दुनियाभर में इसे स्वास्थ्य के लिये बेहतर बताया जा रहा है और वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है।




श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि खाद्य सुरक्षा के नाम पर हमें हमारे पारंपरिक खान- पान से दूर कर दिया गया, लेकिन आज हमें अपने अतीत और परंपराओं पर ध्यान देने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे खान-पान में मक्का, बाजरा जैसे मोटे अनाज और गेहूं, चावल ही शामिल था और इतिहास इसका गवाह है। श्री पटेल ने कहा कि आज उसी खान-पान पर दुनिया ने मुहर लगा दी है और हमें इस पर गर्व होना चाहिये।’




श्री पटेल ने कहा कि आज दुनिया मधुमेह, कॉलेस्ट्रॉल और कई अन्य बीमारियों से जूझ रही है, मोटा अनाज आदर्श भोजन होने के साथ-साथ बीमारियों को भी दूर रखता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति सजगता बढ़ने के बाद देश- दुनिया में वनस्पति-आधारित खाद्य पदार्थों की तरफ लोगों का रूझान बढ़ता जा रहा है।


सम्मेलन के दौरान खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में गति लाने के लिये वनस्पति-आधारित खाद्य पदार्थों को प्रोत्साहन देने पर चर्चा की गई और ये स्वीकार किया गया कि इस क्षेत्र में बाजार विकास की व्यापक संभावनायें हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।