Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 18 April 2023

हीट वेव से बचाव और अगलगी पर काबू के लिए जागरूकता बेहद महत्त्वपूर्ण

 भीषण गर्मी/हीटवेव से बचाव एवं अगलगी की घटनाओं को काबू में करने के लिए जागरूकता एवं सतर्कता  सबसे महत्वपूर्ण : जिलाधिकारी


व्यापक जागरूकता  एवं प्रचार-प्रसार को लेकर  जिलाधिकारी ने  10 सदस्यीय नुक्कड़ नाटक की दो दलों को वाहन सहित हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


 गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के द्वारा अग्निसुरक्षा एवम हीटवेव से बचाव की दी जाएगी जानकारी







 जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय से जिले में भीषण गर्मी,लू से बचाव एवं अगलगी की घटनाओं पर काबू करने को लेकर  व्यापक जन जागरूकता हेतु दो नुक्कड़ नाटक दलों को जागरूकता रथ  के साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 


मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लू से बचाव और अगलगी की घटनाओं की रोकथाम के लिए जागरूकता एक अहम कड़ी है। इसलिए  विद्यालयों में बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से और जीविका दीदियों के माध्यम से गांव गांव में जागरूकता फैलाई जा रही है। पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका भी तय की गई है। उन्होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में जिले के सभी प्रखंडों के प्रमुख भीड़ भाड़ वाली जगहों पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से दो कला जत्था को जागरूकता रथ के साथ  रवाना किया गया है।


अगलगी की घटनाओं के कारणों पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अकसर लोग बीड़ी सिगरेट पीने के बाद उसे बिना बुझाए हुए घास पतवार में फेंक देते हैं। धीरे धीरे वह अगलगी की घटना का रूप ले लेती है। उन्होंने कहा कि बढ़ती गर्मी को देखते हुए इन दिनों दिन में खाना बनाने से बचना चाहिए। सुबह आठ बजे से पूर्व और शाम छह बजे के बाद ही चूल्हा जलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संभावित अगलगी की घटना के मद्देनजर सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में खाना बनाने वाली जगहों पर ज्वलनशील पदार्थ एकत्रित कर न रखें। साथ ही बाल्टी में पानी अवश्य रखें।


बढ़ती गर्मी से लू चलने की खबरों के मद्देनजर अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज कल दिन में अत्यधिक धूप रहती है। ऐसे में उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जहां तक संभव हो दिन में 11 बजे से 04 बजे तक घर से न निकलें। मौसमी फलों और पानी का लगातार सेवन करते रहें। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र और प्रखंडों में सभी प्रमुख स्थलों पर प्याऊ लगाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जिले में भूगर्भीय जल स्तर के नीचे चले जाने को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा कॉल नंबर भी जारी किया गया है। जिसपर किसी इलाके में खराब चल रहे चापाकल की सूचना प्राप्त होते ही उसके मरम्मती की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।  नुक्कड़ नाटक टीम सभी प्रखंडों के हाट-बाजारों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानो पर प्रदर्शन करेगे एवं अपने गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगो को अगलगी,हीटवेव से बचाव को लेकर जागरूक करेगी।


उक्त अवसर पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सह प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन कोषांग, परिमल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी व रंगकर्मी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।