Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 1 May 2023

NTPC कांटी का देश में 10वाँ और बिहार में पहला स्थान

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी



एनटीपीसी काँटी का देश में दसवां और  बिहार में पहला स्थान


पटना/काँटी, 01-5-23

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण, विद्युत मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट में एनटीपीसी काँटी ने पूरे बिहार में पहला और पूरे देश में दसवां स्थान प्राप्त किया है। प्लांट लोड फैक्टर(87.58%) के आधार पर केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण, विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रकाशित इस सूची में एनटीपीसी काँटी का दसवां स्थान पर आना समूचे मुजफ्फरपुर के लिए गर्व की बात है। प्लांट लोड फैक्टर को आमतौर पर बिजली संयंत्र की क्षमता उपयोग के पर्याय के रूप में माना जाता है।

इस उपलब्धि को गर्व का विषय बताते हुए के. एम. के. पृष्टि, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी काँटी ने कहा " यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है, यह रैंकिंग हमारी प्रदर्शन और दक्षता को दर्शाती है। यह उपलब्धि हमारे मनोबल बढ़ाने का काम करेगी। एनटीपीसी काँटी न सिर्फ विद्युत् उत्पादन में अग्रणी रही है बल्कि सामाजिक उत्थान के लिए भी हमेसा अग्रणी रही है। एनटीपीसी काँटी अपने नैगमिक सामाजिक दायित्व के तहत आस पास गांव में सामाजिक स्तर पर भी काफी बदलाव लाने में सफल रही  हैं। "


ज्ञात हो कि एनटीपीसी काँटी हर शनिवार को आस पास के गाँव में मेडिकल कैम्प लगाती है जिससे अभी तक क़रीब 2500 गाँववाले लाभान्वित हुए है । इसके अलावा महिलाओं के सशक्तिकरण और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए मशरूम प्रशिक्षण, मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण, लाख चूड़ी प्रशिक्षण कार्यक्रमों  का आयोजन किया जिससे लगभग 300 महिलाएं लाभान्वित हुई है। अगले महीने ही बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत होगी जिसमे कांटी के आस पास के गाँव से 40 छात्राएं एक महीने तक एनटीपीसी काँटी में रह कर प्रशिक्षण लेंगी।  इसके अलावा एनटीपीसी काँटी युवाओं के रोज़गार और कौशल विकास के लिए कांटी के आस पास के गाँव से 30 विद्यार्थियों को CIPET यानि सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग & टेक्नालजी, हाजीपुर में तीन महीने की ट्रेनिंग करवाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।