Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 4 September 2023

पर्यावरण संरक्षण में जीविका दीदियाँ निभा रही अहम भूमिका

 पर्यावरण संरक्षण को लेकर जीविका दीदी निभा रही अहम भूमिका



न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


मधुबनी जिले के लदनियां प्रखंड क्षेत्र भर में पर्यावरण संरक्षण में जीविका दीदियां अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं। वे प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में विभिन्न प्रकार के फलदार एवं काष्ठीय पौधे अपने घरों के आसपास लगाती हैं तथा उसका संरक्षण भी करती हैं । पौधा उसे मुफ्त में वन विभाग की ओर से उपलब्ध कराया जाता है। शर्त सिर्फ इतनी है कि दीदियों को पौधों को लगाकर उनकी देखभाल करनी है। इस वर्ष प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के लिए वन विभाग के द्वारा 16 हजार से अधिक पौधे उपलब्ध कराया गया है, जिसे जीविका दीदियों के द्वारा अपने अपने पंचायत में एक हजार से अधिक पौधारोपण किया गया है, जिसमें फलदार एवं काष्ठीय पौधे शामिल है।

इस बाबत जीविका समूह के प्रखंड प्रबंधक डॉ. धनंजय कुमार ने बताया कि प्रदूषण आज देश के लिए कड़ी चुनौती है। इससे धरती पर तापमान में निरंतर वृद्धि हो रही है। इससे निपटने का एक मात्र उपाय है कि अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाय तथा उसका संरक्षण किया जाय। ऐसा करने से वातावरण स्वच्छ होगा तथा धरती पर तापमान कम होगा। इसी कड़ी में जीविका दीदियों के माध्यम से एक छोटा अभियान चला कर पौधारोपण किया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।