Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 2 September 2023

मंत्री ने SSB के नए भवन निर्माण के लिए आधारशिला रखी

 केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने एसएसबी पटना के 87 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले प्रशासनिक एवं आवासीय परिसर निर्माण की रखी आधारशिला : किया भूमि पूजन


एसएसबी ने नक्सलवाद को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई है: केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय


पटना में एसएसबी  के नए भवन के निर्माण कार्य पूरा हो जाने से सशस्त्र सीमा बल को नेपाल सीमा पर सुरक्षा कार्य करने में मिलेगा बल : श्री राय 


पटना : 02 सितम्बर, 2023 


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने शनिवार (2सितम्बर2023) को सशस्त्र सीमा बल, सीमांत पटना का घुड़दौड़ रोड, आशियाना-दीघा पथ, पटना में 87 करोड़ रुपए की लागत से 2.5 एकड़ जमीन पर प्रशासनिक एवं आवासीय परिसर निर्माण की आधारशिला रखी और भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस अवसर पर सशस्त्र सीमा बल के क्रियाकलापों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री राय ने कहा कि एसएसबी ने नक्सलवाद को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई है और उनकी पशुपति से तिरुपति तक आधिपत्य जमाने के मंसूबों पर पानी फेर दिया है। उन्होंने कहा कि 2.5 एकड़ जमीन सशस्त्र सीमा बल ने वर्ष 2019 में बिहार सरकार से 39 करोड़ का भुगतान करके लिया है और इसके निर्माण कार्य पूरा हो जाने से सशस्त्र सीमा बल को नेपाल सीमा पर सुरक्षा कार्य करने में बल मिलेगा और सुविधाएं मिलेंगी। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल, जनता के मित्र के रूप में जानी जाती हैं और बहुत ही संवेदनशीलता के साथ अपना कर्तव्य का निर्वहन करती हैं। श्री राय ने उपस्थित जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि सशस्त्र सीमा बल को नेपाल जैसे मित्र देश के साथ आपसी सौहार्द कायम रखते हुए करीब बिहार में 65 किलोमीटर लंबे सीमा की सुरक्षा करनी होती है और इस दृष्टिकोण से इस बल का महत्व और भी बढ़ जाता है। मौके पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि  सशस्त्र  सीमा  बल, भारत-नेपाल एवं भारत-भूटान  की  खुली  सीमाओं  की  रक्षा  का  कार्य  करता है जो कि बहुत चुनौती पूर्ण कार्य है I विगत कई वर्षों से सशस्त्र सीमा बल ने भारत-नेपाल एवं भारत-भूटान सीमाओं पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन बखूबी किया है तथा अनेक प्रचालनात्मक उपलब्धियां प्राप्त की है | सशस्त्र सीमा बल सीमान्त मुख्यालय पटना की 5 वाहिनियों ने नक्सल विरोधी अभियान में अभूतपूर्व एवं सराहनीय प्रदर्शन किया है जिसके कारण बिहार एवं झारखण्ड में नक्सली गतिविधियों में  गुणात्मक कमी  आई है I 

उन्होंने विश्वास जताया है कि सीपीडब्ल्यूडी इस परिसर का निर्माण दो वर्ष की तय सीमा के अंदर पूरा कर लेगी। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने यह भी बताया कि सितंबर में सशस्त्र सीमा बल के द्वारा इस प्रशासनिक और आवासीय परिसर के अलावा करीब 174 करोड़ की लागत से कई तरह के भारत-नेपाल सीमा पर कार्य किए जाएंगे और उनकी आधारशिला रखी जाएगी।



नित्यानंद राय, गृह राज्य मंत्री ने कहा कि इस भूमि पूजन के शुभ अवसर पर  सशस्त्र सीमा बल के उन वीर सपूतों को नमन करता हूँ  जिन्होंने  मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने  प्राण  न्योछावर  कर दिए I विशेषकर सीमान्त पटना के अधीन 35 वीं वाहिनी दुमका के आरक्षी/ सामान्य शहीद नीरज छेत्री एवं पटना के स्थानीय निवासी तथा सशस्त्र सीमा बल की 15 वीं  वाहिनी में कार्यरत शहीद कुणाल  किशोर, सहायक कमांडेंट को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ जिन्होंने उग्रवादियों एवं नक्सलियों से लड़ते हुए अपने  प्राणों की आहुति दे दी I 


इससे पहले सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक रश्मि शुक्ला, भा.पु.से ने अपने  स्वागत भाषण ने बताया कि प्रशासनिक भवन, अधिकारी मेस, अधीनस्थ अधिकारी मेस एवं जवानों एवं अधीनस्थ अधिकारियों के लिए 84 आवासीय भवन का निर्माण किया जाएगा I साथ ही 120 जवानों के रहने के लिए बैरक भी की भी व्यवस्था होगी।

इस अवसर पर एसएसबी पटना के महानिदेशक पंकज कुमार दाराद, भा.पु.से के अलावा बड़ी संख्या में सशस्त्र सीमा बल के अन्य अधिकारी,बलकर्मी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।