Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 24 May 2024

साक्षर परिवार साक्षर समाज अभियान से जुड़ें युवा : प्रमोद मण्डल

 साक्षर परिवार साक्षर समाज अभियान से जुड़ें युवा : प्रमोद मंडल





साभार : सुमित कुमार राउत


मधुबनी



मधुबनी जिले के बाबूबरही प्रखंड मुख्यालय स्थित राम जानकी मंदिर प्रांगण में एक दिवसीय युवा/छात्र दृष्टि सह इंटरमीडिएट परीक्षा में सफल हुए छात्राओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए मिशन साक्षर परिवार साक्षर समाज के अध्यक्ष प्रमोद कुमार मंडल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं में अब प्रतिभा की कोई कमी नहीं रह गई है।  लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की उपस्थिति स्कूल कॉलेज में अत्यधिक देखा जाती है। आज लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़कर हिस्सा ले रही है। मिशन साक्षर परिवार साक्षर समाज का स्पष्ट उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ाई करने वाले स्कूली छात्राएं अपने परिवार और आसपास के निरीक्षण लोगों को साक्षर करने में अपना 100% जिम्मेदारी सुनिश्चित करें, जिससे साक्षर परिवार और साक्षर समाज का सपना साकार होगा। प्रत्येक छात्र-छात्राएं कम से कम 10 निरीक्षक को साक्षर बनाएंगे। इस मिशन के तहत जिस समय-समय पर उचित पुरस्कार पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रदान किया जाएगा, साथ में प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षाविद चंद्रवीर ठाकुर के द्वारा छात्राओं को समय सारणी को ध्यान में रखकर पढ़ाई करने की बात बताई गई। सरकार के विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में बच्चों और उनके अभिभावकों तक जानकारी नहीं होने के कारण आगे की पढ़ाई से बच्चे वंचित हो रहे हैं, इसके लिए इस मिशन के तहत सभी को जागरुक भी होने का अवसर प्राप्त होगा। यह कार्यक्रम सभी प्रखंडों में आयोजित किया जाएगा।

उपस्थित दर्जनों स्कूली बच्चों के बीच साक्षरता किट का वितरण किया गया जिसमें बैग, कॉपी, डायरी, किताब, कलम और पेंसिल के रूप में शिक्षा सामग्री दिया गया।

इस कार्यक्रम को रूपेश कुमार, मो. अजीम, उमेश यादव, मो. जियाउल्लाह अंसारी, सरपंच प्रतिनिधि रमन यादव ने भी संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।