Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 11 June 2024

नाबालिग लड़कियों के साथ तीन मानव तस्कर गिरफ्तार

 सीमा पर नाबालिग लड़कियों के साथ  तीन मानव तस्करों को किया गया गिरफ्तार 






साभार : सुमित कुमार राउत

मधुबनी 




मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं  वाहिनी सशस्त्र सीमा बल जयनगर के कार्यक्षेत्र भारत-नेपाल सीमा चौकी पिपरौन के जिम्मेवारी के इलाके में सशस्त्र सीमा बल के जवानों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। गुप्त सूचना के आधार पर चेकपोस्ट ड्यूटी के दौरान की गयी कार्रवाई में सीमा स्तम्भ संख्या-284/35  से बीस मीटर भारतीय क्षेत्र में एक स्कॉर्पियो गाड़ी, जिसका रेजिस्ट्रेशन नंबर-बीआर07पी-5155 से तीन मानव तस्करों को दो नाबालिग लड़कियों के साथ  गिरफ्तार किया गया। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार दो व्यक्ति, एक औरत और दो नाबालिग बच्चियों को देह व्यापार के उद्देश्य से भारत से नेपाल लेकर जा रहे थे, जिनको पिपरोन जटही चेकपोस्ट पर पूछताछ किया गया, तो पूछताछ के दौरान उनमें से एक व्यक्ति गाड़ी से उतरकर नेपाल भाग गया, जिससे संदेह  और ज्यादा गहरा हो गया। अतः पार्टी कमांडर द्वारा समवाय कमांडर एवं ग्राम विकास युवा ट्रस्ट (एनजीओ) को फोन किया गया। तत्पश्चात समवाय कमांडर एवं एनजीओ के द्वारा मौके पर पहुंचकर गहन पूछताछ किया गया, तो उपर्युक्त तथ्य  निकल कर सामने आए। पकड़े गए तीन अभियुक्तों, जिसमें एक महिला एवं दो पुरुष तथा दोनों नाबालिग लड़कियों के साथ पाँच व्यक्तिगत फोन सिम के साथ जब्त कर गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किए गए मानव तस्करों का विवरण निम्न है :-

1). कुंज बिहारी झा, पिता का नाम-चिरंजीव झा, गाँव+डाकघर-कसरौर, पुलिस थाना -घनश्यामपुर , जिला-दरभंगा(बिहार)

2). रंजीत कुमार झा , सपुत्र- विश्वनाथ झा, गाँव+डाकघर - कसरौर, पुलिस थाना-घनश्यामपुर, जिला-दरभंगा(बिहार)

3). मुस्कान कुमार, पत्नी-आनंद पासवान, निवासी-तीन खुटिता अब्ब्दा स्कूल,पक्की सराई,जेल चौक मुजफ्फरपुर है।


वहीं, मानव तस्करों से छुड़ाई गई नाबालिग लड़कियों का विवरण निम्न है :-

1). शबनम कुमारी(एलियास,) (उम्र- 13 वर्ष), सपुत्री-दिनेश पासवान, भोला चौक, पक्की सराई, मुजफ्फरपुर(बिहार)

2). सुमन कुमारी (एलियास)पुत्र- अमित चौधरी, सराय गंज टावर,दुर्गास्थान मुजफ्फरपुर(बिहार) है।

              

गिरफ्तार किए गए मानव तस्करों को गहन पूछताछ के बाद नाबालिग लड़कियों और जब्त वाहन को पुलिस स्टेशन हरलाखी के सुपुर्द कर दिया गया है। 

इस बाबत विवेक ओझा कार्यवाहक कमांडेंट, 48वीं वाहिनी, जयनगर ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा पर मानव तस्करी रोकने के लिए एसएसबी के अधिकारी एवं जवान लगातार अभियान चला रहे हैं । आने वाले समय में भी इसी प्रकार अभियान चलाये जाएंगे और सीमा पर होने वाली अवैध गतिविधियों को रोका जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।